scriptक्राइस्टचर्च हमला: न्यूजीलैंड पुलिस का दावा, बंदूकधारी ने एक और हमला करने की बनाई थी योजना | Christchurch attack: New Zealand police say, Mosque gunman planned further attack | Patrika News

क्राइस्टचर्च हमला: न्यूजीलैंड पुलिस का दावा, बंदूकधारी ने एक और हमला करने की बनाई थी योजना

locationनई दिल्लीPublished: Mar 21, 2019 08:33:23 am

Submitted by:

Anil Kumar

क्राइस्टचर्च हमले को लेकर अब न्यूजीलैंड पुलिस ने एक बड़ा दावा किया है।
पुलिस ने कहा है कि जिस वक्त हमलावर को गिरफ्तार किया गया उस वक्त वह एक और हमला करने वाला था।
एक बंदूकधारी ने दो मस्जिदों में अंधाधुंध फायरिंग की थी, जिसमें 50 लोगों की जान चली गई थी।

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हमला करने वाला हमलावर

क्राइस्टचर्च हमला: न्यूजीलैंड पुलिस का बड़ा दावा, बंदुकधारी ने एक और हमला करने की बनाई थी योजना

क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में बीते शुक्रवार को दो मस्जिदों में हुए हमले को लेकर पुलिस का एक बड़ा बयान सामने आया है। पुलिस का कहना है कि क्राइस्टचर्च के दो मस्जिदों में हुए हमलों में 50 लोगों को गोलियों से भूनने वाले शख्स को जब गिरफ्तार किया गया था, उस वक्त वह एक और हमला करने के लिए निशाना बनाने वाला था। बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए कमिश्नर माइक बुश ने कहा, “हम दृढ़ता से मानते हैं कि हमने उन्हें आगे के हमले को करने से रोक दिया। हमारे कर्मचारियों की ओर से बहुतों की जान बचाई गई, जो कि हमलावर से भिड़ने के लिए बहुत ही साहसिक थे।

क्राइस्टचर्च हमला: पीएम जेसिंडा का बड़ा बयान, बोलीं- दस दिन में बदलेंगे मौजूदा हथियार कानून

शुक्रवार को हमलावर ने किया था हमला

बता दें कि शुक्रवार को हमलावर पैदल चलते हुए शहर के बीचों बीच स्थित मस्जिद तक पहुंचा और फिर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इस फायरिंग में 50 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद वह आगे बढ़ते हुए शहर के दूसरे मस्जिद तक पहुंचा और वहां पर भी फायरिंग जारी रखा। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने कार से उनका पीछा किया और धर दबौचा। पुलिस का कहना है कि जिन दो अधिकारियों ने हमलावर को पकड़ा उन्हें एक नायक यानी हिरो के रूप में सम्मानित किया गया। जांच में पुलिस ने हमलावर की गाड़ी से हथियार और देशी बम बरामद किया। बुश ने कहा कि हमले के बाद जिस तरह से पुलिस ने हमलावर के खिलाफ प्रतिक्रिया की वह बहुत ही शानदार रहा। उन्होंने आगे कहा कि पुलिस के घटनास्थल की पहचान किए जाने महज 6 मिनट बाद ही वहां पर सशस्त्र अधिकारी पहुंच गए। इसके बाद अपराधी को 21 मिनट के भीतर गिरफ्तार कर लिया गया। इस हमले के आरोपी ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले 28 वर्षीय ब्रेंटन टेरैंट को सप्ताह के आखिर में कोर्ट में पेश किया गया था, संभवत: अब उन्हे हत्या और अन्य मामलों का सामना करना पड़ सकता है। बुश ने कहा कि पुलिस को पता है कि हमलावर कहां जा रहा था। हालांकि इसके आगे उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया, क्योंकि अभियुक्त पर कई चार्ज लगे हैं और अभियोजन की प्रक्रिया भी चल रही है।

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो