script

क्राइस्टचर्च हमला: पीएम जेसिंडा का बड़ा बयान, बोलीं- दस दिन में बदलेंगे मौजूदा हथियार कानून

locationनई दिल्लीPublished: Mar 19, 2019 11:06:25 am

Submitted by:

Anil Kumar

क्राइस्टचर्च के दो मस्जिदों में हुए हमले के बाद न्यूजीलैंड सरकार सख्त।
प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ने मौजूदा हथियार कानून को बदलने का वादा किया है।
सरकार के इस फैसले में पीएम एर्डर्न को सहयोगी दलों का भी समर्थन मिला है।
बीते शुक्रवार को दो मस्जिदों में हुए हमले में 50 लोगों की मौत हो गई थी।

न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा एर्डर्न

क्राइस्टचर्च हमला: पीएम जेसिंडा का बड़ा बयान, बोलीं- दस दिन में बदलेंगे मौजूदा हथियार कानून

क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में बीते शुक्रवार को दो मस्जिदों में हुए हमले के बाद सरकार बेहद गंभीर है। लिहाजा अब सरकार हथियार कानून में संसोधन करने जा रही है। इस संदर्भ में प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ने सोमवार को कहा कि सरकार देश के मौजूदा बंदूक कानून को बदलने जा रही है। दस दिन के अंदर हथियार कानून में संसोधन करने का वादा किया है। बता दें कि 15 मार्च को क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों पर गोलीबारी में 50 लोगों की मौत हो गई थी।

क्राइस्टचर्च हमला: पुलिस का दावा, हमलावर ने अकेले घटना को दिया था अंजाम

हथियार कानून बदलने पर मंत्रिमंडल ने जताई सहमति

बता दें कि स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ने कहा कि उनका मंत्रिमंडल आतंकवादी हमलों के बाद देश के हथियार कानूनों को बदलने के प्रस्तावों पर सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गया है, लेकिन उन्होंने उन संभावित बदलावों को बताने से इनकार कर दिया। एर्डर्न ने कहा कि उनके मंत्रिमंडल द्वारा सोमवार को सैद्धांतिक सहमति की कार्यवाही पूरी होने के बाद विस्तृत जानकारी दी जाएगी। एर्डर्न ने आगे कहा कि मंत्रिमंडल के तौर पर हम पूरी तरह सहमत हैं कि शुक्रवार (15 मार्च) को हुआ आतंकवादी हमला सबसे खराब कृत्य था। एर्डर्न ने आगे यह भी कहा कि अल नूर मस्जिद और लिनवुड मस्जिद पर हमले के बाद सुरक्षा एजेंसियों की कार्रवाइयों की समीक्षा भी की जाएगी।

क्राइस्टचर्च आतंकी हमला: मरने वालों की संख्या हुई 50, मृतकों में केरल की एक महिला शामिल

सरकार के सहयोगी दल ने भी फैसले का किया स्वागत

बता दें कि सरकार में सहभागी सहयोगी दल न्यूजीलैंड फर्स्ट ने भी प्रधानमंत्री जेसिंडा के फैसले का स्वागत किया है। प्रधानमंत्री की बात को दोहराते हुए न्यूजीलैंड फर्स्ट के नेता विंस्टन पीटर्स ने कहा कि यह मंत्रिमंडल का निर्णय था। वास्तविकता है कि 15 मार्च के बाद हमारी दुनिया बदल गई है और इसलिए हमारे कानून भी बदलेंगे। बता दें कि न्यूजीलैंड फर्स्ट सत्तारूढ़ गठबंधन में एर्डर्न की लेबर पार्टी की सहयोगी है।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो