scriptकपड़े ने निकलेगा करेंट, Coronavirus को करेगा खत्म, शोध में सामने आई कई बातें | Clothes will produce current, will eliminate Coronavirus | Patrika News

कपड़े ने निकलेगा करेंट, Coronavirus को करेगा खत्म, शोध में सामने आई कई बातें

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2020 01:53:13 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights
– विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि अब तक कोरोना वायरस के इलाज की कोई दवा उपलब्‍ध नहीं है
-दवा बनाने के लिए बहुत से देश लगातार कोशिश कर रहे हैं लेकिन फिलहाल जो लोग वायरस संक्रमण की वजह से भर्ती हैं उनका इलाज लक्षणों के आधार पर किया जा रहा है
-हाल ही में एक नया शोध सामने आया है। जिसमें कपड़ों (Fabric) से संक्रमण न फैले इसका समाधान सुझाया है

कपड़े ने निकलेगा करेंट, Coronavirus को करेगा खत्म, शोध में सामने आई कई बातें

कपड़े ने निकलेगा करेंट, Coronavirus को करेगा खत्म, शोध में सामने आई कई बातें


नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले देश में लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों में अबतक कोरोना (COVID-19) के सबसे ज्यादा नए मामले दर्ज किये गए हैं। देश में कोविड-19 संक्रमितों की कुल संख्या 1 लाख 38 हजार को भी पार गई है, साथ ही मौत के आंकड़े भी बढ़े हैं।
देश में अबतक कोरोना वायरस के कुल मामले 1,38,845 पहुंच गए हैं। 77,103 एक्टिव मामले हैं यानी उनका इलाज चल रहा है। कोविड-19 से मौत का आंकड़ा बढ़कर 4,021 हो गया है। हालांकि राहत की बात यह है कि अब तक कुल 57,721 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। देश में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 41.57 प्रतिशत है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि अब तक कोरोना वायरस के इलाज की कोई दवा उपलब्‍ध नहीं है। दवा बनाने के लिए बहुत से देश लगातार कोशिश कर रहे हैं लेकिन फिलहाल जो लोग वायरस संक्रमण की वजह से भर्ती हैं उनका इलाज लक्षणों के आधार पर किया जा रहा है। इसे लेकर हर रोज नए शोध सामने आ रहे है। अभी हाल ही में एक नया शोध सामने आया है। जिसमें कपड़ों (Fabric) से संक्रमण न फैले इसका समाधान सुझाया है।
कपड़े नहीं फैलेगा वायरस

जहां मास्क हमें संक्रमण से बचाता है तो उसे छूने से ही हमें संक्रमण हो भी सकता है। यही हमारे कपड़ों के साथ भी है, लेकिन ऐसा खतरा स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ज्यादा है चाहे वे कितने ही सुरक्षात्मक PPE कपड़ों का प्रयोग क्यों नहीं कर रहे हों। अमरीका इंडियाना यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपने प्रस्तावित शोधपत्र में एक ऐसे कपड़े के बारे में सलाह दी है जिससे कोरोनावायरस का संक्रमण संपर्क से नहीं फैल सकता है।
इलेक्ट्रिक फील्ड पैदा करने से खत्म हो जाएगा वयारस

कोरोना वायरस के कपड़ों से संक्रमण के बारे में शोधकर्तोओं ने खास तौर पर कोई शोध नहीं किया है। इसलिए इस बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं है कि यह वायरस कपड़ों पर कितनी देर तक रह पाता है और संक्रमण करने में सक्षम रहता है, लेकिन कपड़ों से संक्रमण नहीं होगा यह बात सभी शोधकर्ता गलत ही मानते हैं। इस शोध में वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर कपड़े में एक इलेक्ट्रिक फील्ड पैदा कर दी जाए तो उसमें लगे वायरस खत्म हो सकते हैं।
करेंट पैदा करने वाला कपड़ा

शोधकर्ताओं ने एक करेंट पैदा करने वाला कपड़ा बनाया है। इससे कपड़े पर लगे वायरस उस करेंट से मर जाएंगे और वे संक्रमण फैलाने से पहले ही कपड़े को वायरस मुक्त कर देंगे। इस शोध के प्रमुख लेखक और इंडियाना सेंटर फॉर रीजनरेटिव मेडिसिन एंड इंजिनियरिंग के निदेशक चंदन सेन और उनके साथियों ने इलेक्ट्रोस्यूटिकल कपड़ों की PPE किट के लिए अधिक उपयोगी बताया है। इस समय कोरोना वायरस के लिए कपड़ों पर भी कई शोध शुरू हो चुके हैं, लेकिन इनमें सबसे ज्यादा मास्क पर शोध सामने आए हैं।शोधकर्ता अब इस बात पर शोध कर रहे हैं कि मास्क पर वायरस आते ही मर जाए और बाद में उसे छूने संक्रमण नहीं फैले।
गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organisation (WHO) ने बताया था कि किसी कपड़े पर ये कोरोना वायरस 9 घंटे तक रहता है। हालांकि, कपड़े को 2 घंटे सूरज की रोशनी में सुखाने पर वायरस खत्‍म हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो