scriptजर्मनी: ट्यूचेंथल में कोयला खदान धंसने से 35 लोग फंसे, बचाव कार्य जारी | Coal mine accident in Germany's Teutschenthal, Buried in at least 35 | Patrika News

जर्मनी: ट्यूचेंथल में कोयला खदान धंसने से 35 लोग फंसे, बचाव कार्य जारी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 08, 2019 11:04:24 pm

Submitted by:

Anil Kumar

जर्मनी के ट्यूचेंथल में कोयले के खदान में घटी घटना
अधिकारी मौके पर मौजूद और बचाव कार्य जारी है

coal.jpeg

बर्लिन। जर्मनी से शुक्रवार को एक दुखद और बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, पूर्वी जर्मनी के ट्यूचेंथल ( Teutschenthal ) शहर में स्थित एक कोयले के खदान में बड़ी दुर्घटना हो गई।

खदान के अचानक धंसने की वजह से कम से कम 35 लोग फंस गए हैं। हालांकि अभी तक किसी के भी मरने की कोई खबर सामने नहीं आई है। हादसे के वक्‍त करीब सात सौ मीटर नीचे काम चल रहा था। तभी अचानक विस्फोट हुआ और खदान धंस गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एक प्रवक्ता ने बताया कि दुर्घटना में फंसे लोग एक सेफ्टी रूम में हैं और अग्निशमन विभाग बचाव अभियान चला रहा है। स्‍टेट माइ‍निंग अथॉरिटी ने बताया है कि सभी लोगों तक ऑक्‍सीजन पहुंचाया जा रहा है और सभी सुरक्षित हैं।

UAE: ड्राइविंग सीख रहे किशोर ने कार से अपनी मां को कुचला, मौके पर मौत

फिलहाल इस हादसे को लेकर अभी अतिरिक्त विवरण उपलब्ध नहीं हो पाया है। आपको बता दें कि जर्मनी में इससे पहले भी ऐसे हादसे हो चुके हैं।

इससे पहले भी हो चुके हैं ऐसे हादसे

माइ‍निंग अथॉ‍रि‍टी ने बताया कि शुक्रवार तडके जोरदार धमाका हुआ। धमाके के वक्‍त खदान में सात सौ मीटर नीचे काम चल रहा था। धमाके के कारण खदान से निकलने का रास्‍ता बंद हो गया, जिससे 35 लोग खदान मेें ही फंस गए। हालांकि राहत बचाव कार्य फौरन शुरू करते हुए फंसे हुए लोगों को बचाने की कोशिश की जा रही है।

स्‍टेट माइन‍िंग अथॉर‍िटी ने बताया कि धमाकों के कारण खदान में जगह-जगह ब्‍लॉकेज हुई है। खदान पुरानी होने के करारण दिक्‍कत हो रही है।

पूर्वी जर्मनी के कोयला खदानों में हादसे की यह पहली घटना नहीं है। इसके पहले भी कई हादसे चुके हैं। यह जर्मनी की बडी खदानों में से एक है। यह यूरोप की दूसरी सबसे गहरी खदान है। यह जमीन से करीब 4,600 फीट नीचे 490 एकड़ में फैली है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो