इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त विमान का कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर मिला

इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त विमान का कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर मिला

भारतीय कैप्टन भव्य सुनेजा विमान के पायलट थे। विमान 29 अक्टूबर को पंग्कल पीनंग शहर की छोटी यात्रा पर था।

इंडोनेशियाई खोजी दलों ने सोमवार को लॉयन एयर विमान का कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर बरामद कर लिया। विमान अक्टूबर 2018 में जावा समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसमें सवार सभी 189 यात्रियों की मौत हो गई थी। मृतकों में विमान के भारतीय कैप्टन भी शामिल थे।

बरामद किए गए कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर के डेटा से जांचकर्ताओं को यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि किस कारण बोइंग 737 मैक्स 8 जेटलाइनर जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद ही समुद्र में गिर गया। कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर विमान का दूसरा रिकॉर्डर होता है, जिसे 'ब्लैक बॉक्स' भी कहा जाता है।

भारतीय कैप्टन भव्य सुनेजा विमान के पायलट थे। विमान 29 अक्टूबर को पंग्कल पीनंग शहर की छोटी यात्रा पर था। पायलट ने विमान को वापस हवाईअड्डे पर लाने की आज्ञा मांगी थी, जिसके चंद मिनट बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान केवल दो महीने पुराना था।

विमान का पहला ब्लैक बॉक्स फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर नवंबर में बरामद किया गया था, जो जावा समुद्र तल पर विमान के मलबे में दबा हुआ था।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में इंडोनेशियाई नौसेना के हाइड्रोग्राफी एंड ओशनोग्राफी सेंटर के प्रमुख रियर एडमिरल हरजो सुसमोरो के हवाले से कहा गया है कि- ‘नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी कमेटी की सहायता से सेंटर ने कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर बरामद किया है।‘

 

अधिकारी के अनुसार- रिकॉर्डर नौसेना के एक गोताखोर की ओर से सुबह करीब 8:40 बजे बरामद किया गया। जावा समुद्र में मजबूत लहरों ने खोज अभियान के साथ-साथ दुर्घटना की तीव्रता को और जटिल बना दिया, जिसके कारण विमान का मलबा जकार्ता के पास तट के गहरे पानी में इधर-उधर फैल गया।

छोटा, चमकीला नारंगी उपकरण समुद्र के अंदर 108 फुट की गहराई में पाया गया। यह कीचड़ में दबा हुआ था। जांच से पता चलता है कि लॉयन एयर ने विमान को सेवा में वापस रख लिया था, जबकि पहले से ही इसकी उड़ानों में समस्या आ रही थी। जांचकर्ताओं के अनुसार- विमान उड़ने लायक नहीं था और इसे वापस उतारा जाना चाहिए था।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned