script

बस एक फूंक से पता चलेगा Corona पॉजिटिव हैं या नहीं, एक मिनट में हाथों में होगा रिजल्ट, सबसे कम होगी कीमत

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2020 04:23:52 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

 
Highlights-इजराइल में एक ऐसी किट बनाई गई है जो एक मिनट में ही रिजल्ट बता देती है-इसमें जांच के लिए नाक, गले और फूंक से सैम्पल लिया जाता है- इससे पता चलता है कि कौन कोरोना पॉजिटिव और कौन बिना लक्षण के संक्रमित है

   corona test kit developed by ben gurion university of israel

  corona test kit developed by ben gurion university of israel

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। वैज्ञानिक इससे निपटने की कोशिशों में लगे हुए हैं। अभी तक कोरोना वायरस (Coronavirus in india) की जांच के लिए 2 से 4 दिन का समय लगता है। इस बीच जब जल्द से जल्द टेस्टिंग के रिजल्ट की दरकार है तब इसी बीच इजराइल में एक ऐसी किट बनाई गई है जो एक मिनट में ही रिजल्ट बता देती है। इसमें जांच के लिए नाक, गले और फूंक से सैम्पल लिया जाता है। इससे पता चलता है कि कौन कोरोना पॉजिटिव और कौन बिना लक्षण के संक्रमित है। शोधकर्ताओं का दावा है, यह किट 90% तक सटीक परिणाम देती है। एक टेस्ट किट की कीमत सिर्फ 3800 रुपए है।
एेसे करेगा काम

शोधकर्ताओं के मुताबिक, किट में खास तरह के सेंसर का प्रयोग किया गया है जो खासतौर पर इस वायरस को पहचानने का काम करते हैं। जब मरीज टेस्ट किट में हवा फूंकता है तो ड्रॉपलेट्स के जरिए वायरस सेंसर तक पहुंचते हैं। इस सेंसर से एक क्लाउड सिस्टम जुड़ा रहता है। सेंसर सिस्टम को विश्लेषण करके बताता है कि मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव है या निगेटिव।
कम कीमत वाला कीट

शोधकर्ताओं का कहना है कि टेस्ट किट की कीमत दूसरे पीसीआर टेस्ट से कम है। यह टेस्ट कहीं भी किया जा सकता है इसके लिए लैब की जरूरत नहीं है। एयरपोर्ट, बॉर्डर, स्टेडियम जैसी जगहों पर यह टेस्ट किट काफी मददगार साबित होगी जहां रैपिड टेस्ट की जरूरत होती है।
एक मिनट में मिलेगा रिजल्ट

शोधकर्ता प्रो. सारुसि के मुताबिक, कोरोनावायरस के कण नैनो पार्टिकल की तरह होते हैं। इनका आकार 100 से 140 नैनोमीटर होता है। पीसीआर किट वायरस के आरएनए और डीएनए को पहचानकर रिपोर्ट देती है और ऐसा करने में कई घंटे लगते हैं। वहीं, नए टेस्ट में एक मिनट के अंदर यह बता दिया जाता है कि मरीज पॉजिटिव है या निगेटिव।
अप्रूवल लेना जरूरी

दावा किया जा रहा है कि इस टेस्ट किट से बहुत बेहतर रिजल्ट आए हैं और इसकी मदद से कम समय में ज्यादा से ज्यादा मरीजों की जांच की जा सकती है। लेकिन इससे पहले किट के लिए अप्रूवल लेना जरूरी है जो फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से जल्द ले लिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो