scriptCorona Vaccine booster dose is 95.6% effective, claims Pfizer and BioNTech | शुरू हुई बूस्टर डोज की कहानी, Pfizer-BioNTech का दावा- 95 प्रतिशत असरदार हैं कोविड वैक्सीन | Patrika News

शुरू हुई बूस्टर डोज की कहानी, Pfizer-BioNTech का दावा- 95 प्रतिशत असरदार हैं कोविड वैक्सीन

locationनई दिल्लीPublished: Oct 21, 2021 10:56:32 pm

फाइजर-बायोएनटेक का कहना है कि उनकी कोविद वैक्सीन बूस्टर डोज 95.6% प्रभावी है और इसके लिए कंपनी ने पहली दो-खुराक हासिल कर चुके 10,000 से अधिक व्यक्तियों में बूस्टर डोज का परीक्षण किया।

Corona Vaccine booster dose is 95.6% effective, claims Pfizer and BioNTech
Corona Vaccine booster dose is 95.6% effective, claims Pfizer and BioNTech
नई दिल्ली। वैक्सीन निर्माताओं के अनुसार कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) के खिलाफ फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की तीसरी खुराक को उन लोगों की तुलना में 95.6% बेहतर असरदार बताया है, जिन्हें बूस्टर डोज नहीं मिला है। फाइजर-बायोएनटेक ने गुरुवार को तीसरे चरण के परीक्षण के परिणामों की घोषणा की। इसमें कंपनी ने एमआरएनए-आधारित फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन की प्राथमिक श्रृंखला में 30-μg बूस्टर खुराक के असर और सुरक्षा का मूल्यांकन किया था।
फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने एक बयान में कहा, "ये परिणाम बूस्टर के लाभों के और सबूत प्रदान करते हैं क्योंकि हमारा लक्ष्य लोगों को इस बीमारी से अच्छी तरह से सुरक्षित रखना है।"
फाइजर कोविड-19 वैक्सीन की पहली दो-खुराक लेने वाले 10,000 से अधिक व्यक्तियों ने बूस्टर डोज ट्रायल में भाग लिया। प्रतिभागियों में से आधे को 30-µg बूस्टर खुराक मिली, जबकि अन्य आधे को एक प्लेसबो मिला। शोधकर्ताओं ने बूस्टर खुराक समूह में पांच कोविड-19 मामलों की पहचान की, जबकि प्लेसबो समूह में 109 मामलों की पहचान की।
कई उपसमूह विश्लेषणों का हवाला देते हुए अध्ययन से पता चलता है कि बूस्टर खुराक उम्र, जेंडर, जाति, जातीयता या पहले से बीमारी के बावजूद इसकी प्रभावकारिता एक जैसी थी। अमरीका और जर्मन साझेदार किसी भी रैंडम, नियंत्रित कोविड-19 वैक्सीन बूस्टर परीक्षण से प्रभावकारिता के नतीजे प्रकाशित करने वाले पहले व्यक्ति हैं।
बौर्ला ने कहा, "वैश्विक पहुंच बढ़ाने और बिना टीकाकरण के हमारे प्रयासों के अलावा, हमारा मानना है कि इस महामारी के चल रहे सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरे को दूर करने में बूस्टर की महत्वपूर्ण भूमिका है।"
फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना कोविड वैक्सीन संयुक्त राज्य अमरीका में महामारी से लड़ने के लिए टीकाकरण अभियान का मुख्य हिस्सा हैं। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने फाइजर कोविड वैक्सीन की तीसरी खुराक को 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों, गंभीर कोविड-19 के उच्च जोखिम वाले सभी वयस्कों और वायरस के लगातार संस्थागत या व्यावसायिक जोखिम वाले लोगों के बीच आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अधिकृत किया है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

श्रद्धा मर्डर केस: कल आफताब के नार्को टेस्ट के लिए FSL में तैयारी, जानिए तिहाड़ में कैसे गुजरी पहली रातकेजरीवाल का बड़ा दावा! बोले- लिख कर देता हूं गुजरात में बन रही AAP की सरकारमन की बात में पीएम मोदी ने कहा, जी-20 की अध्यक्षता मिलना गौरव की बातपहली बार अरब गणराज्य मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी होंगे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथिPaid Surrogacy: Russia में foreigners नहीं ले पाएंगे किराए पर कोख, आएगा कानूनIND vs NZ : भारत की उम्मीदों पर बारिश ने फेरा पानी, न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा वनडे रद्ददुनिया के सबसे अनूठे बाजार 'इमा कैथल' में पहुंचे विदेश मंत्री, बताया महिलाओं की आत्मनिर्भरता-सशक्तिकरण का प्रतीकसत्येंद्र जैन का एक और नया वीडियो, भाजपा ने कसा तंज जेल में लाट साहब के है ठाठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.