WHO मुख्यालय पर Covid अटैक से मचा हड़कंप, 65 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

HIGHLIGHTS

  • Coronavirus: WHO मुख्यालय में तैनात 65 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।
  • एसोसिएटेड प्रेस की ओर से मिली एक आंतरिक ई-मेल से यह सनसनीखेज खुलासा हुआ है।
  • इससे पहले तक WHO मुख्यालय में कोरोना वायरस के प्रसार की खबरों का खंडन करती रही है।

जिनेवा। कोरोना वायरस महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और अब तक लाखों लोगों की जान जा चुकी है, जबकि करोड़ों लोग संक्रमित हो चुके हैं। अब दुनियाभर में स्वास्थ्य सेवाओं की देखरेख करने वाले अंतर्राष्ट्रीय संगठन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुख्यालय तक कोरोना वायरस पहुंच गया।

दरअसल, WHO मुख्यालय में तैनात 65 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। एसोसिएटेड प्रेस की ओर से मिली एक आंतरिक ई-मेल से यह सनसनीखेज खुलासा हुआ है। बता दें कि इससे पहले तक WHO मुख्यालय में कोरोना वायरस के प्रसार की खबरों का खंडन करती रही है।

Coronavirus: मरने वालों का वैश्विक आंकड़ा 13.20 लाख पार, अमरीका में एक दिन में रिकॉर्ड 1.87 लाख केस दर्ज

मालूम हो कि यह खुलासा यूरोप के कई शहरों खासकर जिनेवा में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बीच हुआ है। मेल में कहा गया है कि संक्रमण की चपेट मे आए आधे से अधिक कर्चमारी घर से काम कर रहे हैं, जबकि 32 कर्मचारी मुख्यालय भवन परिसर में काम करते हैं।

अब WHO मुख्यालय में कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटव पाए जाने के बाद से कई सवाल उठने लगे हैं और ये कहा जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य निकाय में महामारी को रोकने संबंधी उठाए गए कदम पर्याप्त नहीं हैं।

एसोसिएटेड प्रेस को मिले ई-मेल से हुआ सनसनीखेज खुलासा

आपको बता दें कि यह सनसनीखेज खुलासा एसोसिएटेड प्रेस को मिले एक ई-मेल से हुआ है। WHO में व्यापार के संचालन प्रमुख राउल थोमस ने शुक्रवार को कर्मचारियों को ई-मेल किया था। उस मेल में पांच लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की बात कही गई। पांच में से चार एक ही टीम के हैं, जबकि एक उनके संपर्क में आने के बाद पॉजिटिव पाया गया। स्वास्थ्य एजेंसी के प्रवक्ता फराह दखाल्लाह ने एसोसिएटेड प्रेस के ई-मेल में आंकड़ों के बारे में सत्यता की पुष्टि की है।

COVID-19 Vaccine लगाने पर कुछ हो जाए तो? जानिए WHO वैक्सीन इंश्योरेंस स्कीम की 10 प्रमुख बातें

पिछले महीने 16 अक्टूबर को पूर्व के ई-मेल में यह संकेत दिया गया था कि मुख्यालय में कलस्टर का कोई मामला नहीं है। अब बीते शुक्रवार के ई-मेल में लिखा गया कि मानक प्रोटोकॉल के तौर पर सहयोगियों को आवश्यक मेडिकल सुविधा दी जा रही है और घर पर रहते हुए ठीक हो रहे हैं। ये आखिरी के पांच मामले सामने आने से जेनेवा स्थित मुख्यालय के कुल संक्रमित सदस्यों की संख्या महामारी की शुरुआत से 65 हो गई है। कलस्टर को आम तौर से एक ही इलाके में दो या दो से ज्यादा मामलों के होने के तौर पर परिभाषित किया जाता है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned