scriptCoronavirus: ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच हवाई सेवा फिर से शुरू, डिप्टी पीएम माइकल ने किया ऐलान | Coronavirus: Australia-New Zealand Air Service Resumed, Deputy PM Michael Announced | Patrika News

Coronavirus: ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच हवाई सेवा फिर से शुरू, डिप्टी पीएम माइकल ने किया ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2020 06:57:13 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Australia Opens Travel Zone To New Zealand: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच कोरोना महामारी के कारण बंद किए जाने के बाद से पहली बार फिर से हवाई सेवा शुरू हो गया है।
न्यूजीलैंड के लोगों को ऑस्ट्रेलिया ने अपने देश में प्रवेश करने की इजाजत दे दी है। ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री माइकल मैककोरमैक ने यह ऐलान किया है।

airplane.jpg

Air travel Varanasi: Now facility will be available in Myorpur

कैनबरा। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और इसकी वजह से तमाम देशों में अंतर्राष्ट्रीय हवाई सेवाओं पर प्रतिबंध लगा है। लेकिन अब जिन देशों में जैसे-जैसे हालात थोड़े सामान्य हो रहे हैं, वैसे-वैसे वहां पर हवाई सेवाओं को फिर से शुरू किया जा रहा है।

इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच एक बार फिर से हवाई सेवा शुरू हो गया है। न्यूजीलैंड के लोगों को ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने की इजाजत मिल ( Australia Opens Travel Zone To New Zealand ) गई है। शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री माइकल मैककोरमैक ने यह ऐलान किया है।

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण देश में लागू यात्रा प्रतिबंधों के बाद से यह पहली बार है जब दोनों देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय सीमा को खोला जा रहा है।

New Zealand: कोरोना वायरस के कारण 4 सप्ताह के लिए खिसका आम चुनाव, अब अक्टूबर में होगा

उप प्रधानमंत्री माइकल ने कहा ‘ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच ट्रैवल जोन को फिर से शुरू करने का अंतिम फैसला ले लिया गया है। दोनों देशों के बीच Trans-Tasman Bubble के तहत आवागमन की शुरुआत की उम्मीद है।’ उन्होंने आगे कहा कि अभी सिर्फ न्यूजीलैंड के नागरिकों को ऑस्ट्रेलिया में आने की इजाजत दी गई है। आगे अब न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ( Prime Minister Jacinda Ardern ) इस बात का निर्णय लेंगी की ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को न्यूजीलैंड में एंट्री कब देती हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wlcu0

16 अक्टूबर से शुरू होगा आवागमन

आपको बता दें कि बीते 28 सितंबर को पीएम आर्डर्न ने कहा था कि इस साल के अंत तक ऑस्ट्रेलिया के कुछ राज्यों और न्यूजीलैंड के बीच आवागमन की शुरुआत हो सकती है। अब ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी पीएम ने इसकी घोषणा कर दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक आगामी 16 अक्टूबर से न्यूजीलैंड के नागरिकों को न्यू साउथ वेल्स और नार्दर्न टेरिटरी में ट्रैवल की इजाजत दी जाएगी। यहां पहुंचने वाले नागरिकों को क्वारंटाइन नहीं होना पड़ेगा। इस यात्रा के लिए केवल उन्हीं लोगों को इजाजत दी जाएगी तो न्यूजीलैंड के कोरोना हॉटस्पॉट इलाके में पिछले 14 दिनों से नहीं गए हैं।

New Zealand: 100 दिन से नहीं मिला एक भी केस, Health Department ने बताया मील का पत्थर

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने कहा है उन्होंने इस यात्रा के लिए सभी विकल्पों की व्यवस्था कर ली है, लेकिन न्यूजीलैंड के पीएम अर्डर्न ने कहा है कि अभी उनका देश क्वारंटाइन मुक्त यात्रा के लिए तैयार नहीं है। मालूम हो कि न्यूजीलैंड में कोरोना संक्रमण 1,848 मामले सामने आए हैं, जबकि 25 की मौत हुई है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में अब तक 27 हजार 96 लोग अब तक कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, जबकि 888 लोगों की मौत हो चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो