Coronavirus: दुनियाभर में दस लाख तक पहुंचा मरने वालों का आंकड़ा, अमरीका अभी भी नहीं उबरा

Highlights

  • सबसे अधिक करीब 209,815 लोगों की मौत अमरीका में हुई है।
  • ब्राजील में करीब 1,42,000 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है।

वाशिंगटन। कोरोना वायरस (Coronavirus) से मरने वालों के आंकड़े में लगातार इजाफा हो रहा है। दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या मंगलवार तक दस लाख के पार पहुंच गई। महामारी से रोजाना औसतन पांच हजार लोगों की मौत हो रही है। इसके अनुसार सबसे अधिक करीब 209,815 लोगों की मौत अमरीका में हुई है। यहां पर अब तक 7,361,889 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Cyber Attack: अमरीकी मेडिकल एजेंसियों में सेंध लगा रहा चीन, कोरोना रिसर्च को चुराने की कोशिश

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार अमरीका के बाद ब्राजील में करीब 1,42,000 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। वहीं तीसरे नंबर पर भारत में करीब 95 हजार से अधिक लोगों की मौत वायरस से हो चुकी है। इसके बाद इस सूची में मेक्सिको चौथे स्थान पर है। यहां पर 76,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

आंकड़ों के अनुसार वायरस से अभी तक 10 लाख लोगों की मौत हुई है। इसने एआईवी से हर साल होने वाली मौत के आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है, जो बीते साल करीब 6,90,000 पर था। वायरस का पहला मामला चीन के वुहान शहर में 2019 के अंत में आया था। यहां इससे पहली मौत जनवरी में हुई थी।

मिशिगन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ.होवार्ड मर्केल का कहना है इतने बड़े स्तर पर त्रासदी के कारण दुनिया भर को नुकसान हुआ है। ये सिर्फ एक संख्या नहीं है बल्कि ये वे लोग हैं, जिन्हें हम और आप प्यार करते थे। यह हमारे रिश्तेदार के साथ जानने वाले भी हो सकते हैं। कोरोना के कारण कई यूरोपीय देशों में भारी नुकसान हुआ है। यहां की अर्थव्यवस्था को सबसे ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

coronavirus Coronavirus in india
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned