Coronavirus: WHO ने दी चेतावनी, महामारी के दूसरे दौर में अभी हम नहीं पहुंचे हैं

Highlights

  • WHO के शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने चेतावनी दी है कि विश्व अब भी महामारी के भवर में फंसा हुआ है।
  • WHO ने ब्राजील (Brazil) को चेताया है कि अधिकारियों को महामारी के प्रसार को रोकने के लिए अतिरिक्त जांच करनी चाहिए।

वाशिंगटन। कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों में तीव्र वृद्धि से निपटने के लिए कई देश संघर्ष कर रहे हैं। इस बीच एक शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने चेतावनी दी है कि विश्व अब भी महामारी के भवर में फंसा हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोना ने वैश्विक अर्थव्यवस्था (Economy) में दोबारा से तेजी लाने और अंतरराष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू होने की उम्मीद को खत्म कर दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी निदेशक डॉ माइक रयान के अनुसार अभी, हम दूसरे महामारी के दौर में नहीं पहुंचे हैं।

शोध में दावा: Coronavirus में हो रहे बदलाव से उसकी ताकत नहीं बढ़ी, क्षमता पर असर पड़ा

संक्रमण का आंकड़ा तेजी से बढ़ा

रयान के अनुसार हम ऐसे स्तर पर हैं जहां पर अभी भी खतरा मंडरा रहा है। अमरीका सहित दक्षिण एशिया और अन्य इलाकों में अब महामारी अपने चरम पर है, जहां रोग वास्तव में बढ़ता ही जा रहा है। गौरतलब है कि भारत में लगातार सातवें दिन रिकार्ड संख्या में नए मामले सामने आये। मंगलवार को संक्रमण के 6,535 मामले सामने आये, जिसके साथ कुल संख्या बढ़ कर 145,380 हो गई। वहीं, अब तक कुल 4,167 लोगों की मौतें भी हुई हैं।

आबादी वाले इलाकों में फैल रहा वायरस

वायरस भारत के ज्यादा आबादी वाले इलाकों में फैल रहा है। इससे यह पता चलता है कि सरकार संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये किस तरह से चुनौती का सामना कर रही है। भारत में बीते दिनों विभिन्न हिस्सों में फंसे श्रमिकों उनकी घर पहुंचाने की कवायद की जा रही है। गुजरात, दिल्ली और महाराष्ट्र से लौटे श्रमिक बिहार और यूपी में पहुंच रहे हैं। इसके कारण पूर्वी राज्यों में भी संक्रमण के मामले बढ़े हैं। लॉकडाउन के कारण देश के अन्य हिस्सों में फंसे प्रवासी श्रमिक वहां लौट हैं। भारत ने दो महीने बाद सोमवार को घरेलू वाणिज्यिक उड़ान सेवाएं बहाल करने की इजाजत दे दी।

WHO की चेतावनी, जांच बढ़ाने को कहा

WHO ने अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के फैसले को गलत बताया है। WHO ने चेताया है कि अधिकारियों को महामारी के प्रसार को रोकने के लिए अतिरिक्त जांच करनी चाहिए। ब्राजील में संक्रमण के 3,75,000 मामले सामने आए हैं। वहीं अमरीका के 16 लाख मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है। ब्राजील में 23 हजार लोगों की कोविड-19 से मौत हुई है।

कोरोना वायरस कोरोना वायरस समाचार
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned