scriptयूरोपीय देशों में हर सार्वजनिक जगह को अस्पतालों में बदला, मेडिकल कर्मियों की भारी कमी | Coronavirus : Europe convert various public places to Hospitals | Patrika News

यूरोपीय देशों में हर सार्वजनिक जगह को अस्पतालों में बदला, मेडिकल कर्मियों की भारी कमी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 03, 2020 12:04:04 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

कोरोना वायरस से 47 हजार से अधिक लोगों की मौत।
इटली, स्पेन, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन में युद्धस्तर पर अस्पताल बन रहे।
मेडिकल छात्रों और रिटायर डॉक्टरों को किया जा रहा है तैयार।

european country
रोम। यूरोपीय देश हर मामले में एशियाई देशों के मुकाबले अधिक विकसित रहे हैं। मगर जब इन देशों में कोरोना फैला तो इनकी सारी व्यवस्थाएं चरमरा सी गईं। कोरोना की मार यूरोपीय देशों पर ऐसी पड़ी है कि पहले से मौजूद अस्पताल भी कम पड़ने लगे। अब तो अस्थायी अस्पताल बनाने की नौबत आ गई है।
ट्रंप की ईरान को धमकी, सेना पर हमला हुआ तो देंगे मुंहतोड़ जवाब

कोरोना वायरस से 47 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। बीते दिनों कई विचलित करने वाली तस्वीरें भी सामने आई हैं, जब अस्पताल के बाहर मरीजों के लिए बेड लगाया गया। इटली, स्पेन, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन हर जगह युद्धस्तर पर अस्पताल बन रहे हैं। इन अस्थायी अस्पतालों को संचालित करने के लिए पर्याप्त संख्या में मेडिकल स्टाफ जुटा पाएंगे।
मेडिकल स्टाफ कहां से लाएं

पेरिस के इमर्जेंसी सेवा के स्टाफ क्रिस्टोफ के अनुसार ऐसा लगता है कि वह तीसरी दुनिया में हैं। उनके पास पर्याप्त मात्रा में मास्क नहीं है। पर्याप्त सुरक्षा उपकरण नहीं हैं और इस सप्ताहांत उन्हें अधिक दवाइयों की आवश्यकता होगी। लंदन में 4 हजार बेड वाले एक अस्थायी अस्पताल कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के इलाज के लिए खुलने वाला है। इसे एक कन्वेंशन सेंटर में तैयार किया गया। हालांकि इसके लिए मेडिकल स्टाफ की कमी रहेगी।
मेडिकल छात्रों और रिटायर डॉक्टरों को ट्रेनिंग

इटली, ब्रिटेन और फ्रांस उन देशों में शामिल हैं, जहां पर मेडिकल छात्रों और रिटायर डॉक्टरों को प्राइमरी मेडिकल ट्रेनिंग देकर काम पर लगा दिया है। हालांकि, इन सभी को पर्याप्त प्रशिक्षण की जरूरत है। मेडिकल स्टाफ की कमी के बीच इटली में करीब 10,000 मेडिकल स्टाफ संक्रमित पाए गए हैं। इस दौरान 60 डॉक्टरों की मौत हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो