कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में अब तक 3000 से अधिक मौत, थाईलैंड में गई पहली जान

  • थाईलैंड (Thailand) के इस मरीज को पहले डेंगू फीवर का लक्षण बताया गया
  • कोरोना वायरस (Coronavirus) का पता चलने पर अलग वार्ड में शिफ्ट किया गया था मरीज

बैंकॉक। कोरोना वायरस (Coronavirus) से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस संक्रमण की चपेट में आने से थाईलैंड (Thailand) में एक मौत हुई है। थाईलैंड स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कोरोना वायरस से पहले मरीज की मौत की पुष्टि की है। मरीज को पहले डेंगू फीवर का लक्षण बताया गया था। हालांकि, बाद में वह कोरोना वायरस से संक्रमित बताया गया।

27 जनवरी से अस्पताल में भर्ती था मरीज

यह 35 वर्षीय थाई नागरिक सेल्समैन के तौर पर काम करता था। बताया जा रहा है कि मरीज की मौत शनिवार को हो गई, हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को इसकी पुष्टि की। विभाग द्वारा जारी किए बयान में कहा गया कि मरीज को एक निजी अस्पताल में 27 जनवरी को भर्ती कराया गया था और उसे डेंगू फीवर होने का अंदेशा था। बाद में उसे कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। इसके बाद उसे अलग वार्ड में शिफ्ट किया गया।

चीन: Coronavrus से प्रदूषण में भारी गिरावट, NASA और ESA ने बताई हैरान करने वाली वजह

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि इस तरह के किसी मरीज को तीन घंटे के भीतर स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करना चाहिए। रविवार तक थाईलैंड में कोरोना वायरस के संदिग्ध 42 मरीजों की जानकारी मिली जिसमें से 30 को छुट्टी दे दी गई।

मरनेवालों की संख्या अब तक 3 हजार के पार

आपको बता दें कि 2019 के आखिरी महीने में चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस इस वक्त वैश्विक परेशानी बन चुका है। रविवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जो आंकड़े जारी किए उसके मुताबिक, इस महामारी से मरनेवालों की संख्या अब तक 3 हजार के पार पहुंच गई है। इसके अलावा दुनियाभर के 88 हजार से ज्यादा लोग अब तक इससे संक्रमति हो गए हैं।

बीते करीब 9 दिनों में कोरोना वायरस ने कम से कम 33 देशों में पहली दस्तक दी। खासकर पश्चिम एशिया और यूरोप के कई देशों में बीते एक हफ्ते में कई देश इसकी चपेट में आए हैं।

इन देशों में सामने आए पहले मामले

कोरोना वायरस के पहले मामले दर्ज करने वाले एशिया के पाकिस्तान, अफगानिस्तान, लेबनान, ओमान, मोनाको, कतर, आर्मेनिया, कुवैत, बहरीन, इजराइल जैसे देश हैं।

कोरोना वायरस: पाकिस्तान में सामने आए दो नए मामले सामने आए, अब तक चार लोग आ चुके हैं चपेट में

वहीं, यूरोप के यूनान, डेनमार्क, ऑस्ट्रिया, नॉर्वे, स्पेन, एस्तोनिया, रोमानिया, उत्तर मैसेडोनिया, जॉर्जिया, स्विट्जरलैंड, क्रोएशिया,लक्समबर्ग, आइसलैंड, लिथुआनिया, आयरलैंड नीदरलैंड, उत्तरी आयरलैंड, बेलारस जैसे देश शामिल हैं।

इनके अलावा मेक्सिको, नाइजीरिया, न्यूजीलैंड, इक्वॉडोर, ब्राजील और अल्जीरिया भी यह वायरस पहुंच गया है।

coronavirus Coronavirus in China
Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned