इजरायल में 10 दिनों के लिए प्राचीन इब्राहिमी मस्‍जिद बंद, फिलिस्‍तीन ने की निंदा

HIGHLIGHTS

  • इजरायल के पश्‍चिमी तट पर स्थित हेब्रोन शहर के प्राचीन इब्राहिमी मस्‍जिद ( Ibrahimi Mosque ) को बंद करने का एलान किया है।
  • फिलिस्‍तीन के राष्‍ट्रपति महमूद अब्‍बास ( Palestinian President Mahmoud Abbas ) के धार्मिक व इस्‍लामिक मामलों के सलाहकार महमूद अल हब्‍बाश ( Mahmoud al-Habbash ) ने कहा कि इजरायल में मस्‍जिद को बंद कराना एक वॉर क्राइम है।

तेल अवीव। इजरायल और फिलिस्तीन ( Israel Palestine Tension ) के बीच दशकों से विवाद चल रहा है। इस बीच इजरायल ने एक बड़ा फैसला लेते हुए देश के पश्‍चिमी तट पर स्थित हेब्रोन शहर के प्राचीन इब्राहिमी मस्‍जिद ( Ibrahimi Mosque ) को बंद करने का एलान किया है। इजरायल ने इस मस्जिद को 10 दिनों के लिए बंद करने की घोषणा की है।

सरकार के इस फैसले को लेकर फिलिस्तीन ने नाराजगी जाहिर की है और इसकी कड़ी निंदा की है। फिलिस्‍तीन के राष्‍ट्रपति महमूद अब्‍बास ( Palestinian President Mahmoud Abbas ) के धार्मिक व इस्‍लामिक मामलों के सलाहकार महमूद अल हब्‍बाश ( Mahmoud al-Habbash ) ने शुक्रवार को कहा कि इजरायल में मस्‍जिद को बंद कराना एक वॉर क्राइम है।

Israel: नेतन्याहू के West Bank पर कब्जा करने की नीति के खिलाफ प्रदर्शन, लोगों ने लहराए फिलिस्तीन के झंडे

अल हब्‍बाश ने आगे कहा कि मस्‍जिद में मुस्‍लिम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक के बाद दुनिया भर के मुस्‍लिमों में आक्रोश है। इजरायल द्वारा इस तरह की कार्रवाई करना अल-वक्‍फ विभाग ( al-Waqf department ) की ताकतों में हस्‍तक्षेप है। बता दें कि फिलिस्‍तीनी अल वक्‍फ मंत्रालय इन प्राचीन पवित्र तीर्थस्‍थलों मुख्‍यत: फिलिस्‍तीनी इलाकों में मौजूद मस्‍जिद की निगरानी करता है।

कोरोना के मद्देनजर सरकार ने लिया फैसला

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कोरोना महामारी के मद्देनजर यह फैसला लिया है। अधिकारियों ने यह यहूदी राज्‍य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 10 दिनों के लिए हेब्रोन के मस्‍जिदों को बंद करने की घोषणा की।इब्राहिमी मस्‍जिद हेबी एबु स्‍नीनेह के निदेशक ने कहा, 'इजरायल का यह फैसला आधारहीन है क्‍योंकि मस्‍जिद आने वाले सभी श्रद्धालु पर्याप्‍त स्‍वास्‍थ्‍य जांच अवश्‍य कराते हैं। साथ ही ये सभी प्रोटोकॉल जैसे मास्‍क पहनना और शारीरिक दूरी का ध्‍यान भी रखते हैं।'

इजराइल: एयरपोर्ट से गिरफ्तार की गई अमरीकी छात्रा, फिलिस्तीन आंदोलन के समर्थन का आरोप

मालूम हो कि जॉन्‍स हॉपकिन्‍स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्‍या 8 करोड़ 88 लाख के पार चली गई है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 19 लाख से अधिक हो चुका है। इजरायल की बात करें तो कोरोना संक्रमितों की संख्या 4.77 लाख और मरने वालों का आंकड़ा 3,596 हो गई है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned