Live Now
Coronavirus India Live Updates: आज रात रूस से आएंगे 2 विमान, 1 मई से स्पुतनिक वैक्सीन भी लगेगी

By: Mohit sharma

Started on: 28 Apr 2021, 01:30 PM IST

मुख्य घटनाएं

Coronavirus India Live Updates: आज रात रूस से आएंगे 2 विमान, 1 मई से स्पुतनिक वैक्सीन भी लगेगी

Corona in India Live Updates : देश में कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। रोजाना Corona positive मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। Covid-19 को रोकने के लिए सरकार अपने स्तर पर हर संभव कोशिश कर रही है। जानिए पल पल की ताजा अपडेट Patrika.com पर।

लाइव कवरेज

10:55 PM

कोविड-19: 30 मई तक बंद हुआ जामिया विश्वविद्यालय

जामिया मिलिया की कुलपति नजमा अख्तर ने एक आदेश जारी करते हुए 1 से 30 मई तक जामिया विश्वविद्यालय बंद रखने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक छात्रों एवं शिक्षकों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। मई के पूरे महीने जामिया विश्वविद्यालय परिसर शैक्षणिक गतिविधियों के लिए पूरी तरह बंद रहेगा। इस दौरान विभिन्न विभागों एवं विश्वविद्यालय के छात्र और अध्यापक विश्वविद्यालय परिसर में नहीं आएंगे। हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि पहले की भांति ऑनलाइन कक्षाएं और ओपन बुक एग्जाम लिए जाएंगे। यह निर्णय छात्रों का अकादमिक वर्ष बचाने के लिए लिया गया है।

10:48 PM

हर्षवर्धन बोले, केवल 3 घंटे में कोविन पर 80 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि केवल तीन घंटे में कोविन पर 80 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए हैं।

10:23 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतीन से बात की है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि "हमने उभरती हुई COVID स्थिति पर चर्चा की, और मैंने राष्ट्रपति पुतिन को महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में रूस की मदद और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। स्पुतनिक-वी के वैक्सीन पर हमारा सहयोग महामारी से लड़ने में मानवता की सहायता करेगा।" इसके साथ ही रूस में भारत के राजदूत बाला वेंकटेश वर्मा ने बताया कि रूसी स्पूतनिक-वी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप इसी महीने भारत पहुंचेगी। इसके साथ ही एक मई से वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। आज रूस की फ्लाइट्स 22 टन आवश्यक उपकरण 75 वेंटीलेटर्स, 150 मेडिकल मॉनिटर्स और दो लाख दवाई के पैकेट लेकर भारत पहुंचेंगी।

9:47 PM

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के सक्रिय केसों में कमी देखने को मिली है। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि आज लगभग 1500 सक्रिय मामले कम हुए हैं। हमारी रिकवरी रेट बढ़कर 85% हो गई है। आज 14,580 लोग स्वस्थ होकर घर गए हैं। 7 मई तक जनता कर्फ्यू बढ़ाया गया है।

9:15 PM

महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले 24 घंटों की बात करें तो राज्य में कोरोना के 63,309 केस सामने आए हैं। जबकि 985 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 44,73,394 हो गई है। वहीं, राजधानी मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यहां बीते 24 घंटे में कोरोना के 4,966 नए मामले आए हैं। जबकि 78 लोगों की मौत हो गई है।

8:59 PM

छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य मंत्री का बयान— हमारे पास नहीं वैक्सीन

छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा है कि 1 मई से वैकसीनेशन शुरू करने के लिए हमारे पास पर्याप्त वैक्सीन नहीं है। अगर हमारे पास 1 लाख डोज़ भी होती हैं तो भी हम 1 करोड़ 20 लाख लोगों में से किसको वैक्सीन लगाएंगे...ये गुमराह करना हुआ कि 1 मई से सबको वैक्सीन मिल जाएगी। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन को बढ़ावा देते हुए एक मई से 18 साल या उससे अधिक उम्र वालों के लिए टीकाकरण की घोषणा की है।

8:27 PM

मुंबई में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4,966 नए मामले आए

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यहां बीते 24 घंटे में कोरोना के 4,966 नए मामले आए हैं। जबकि 78 लोगों की मौत हो गई है।

7:59 PM

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके बाद उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है। सीएम गहलोत ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मेरी पत्नी श्रीमती सुनीता गहलोत कोविड पॉजिटिव आ गई हैं (असिम्प्टोमैटिक)। प्रोटोकॉल के अनुसार होम आइसोलेशन में उनका ट्रीटमेंट प्रारम्भ हो गया है। अब मैं एहतियातन आइसोलेशन में रहकर चिकित्सकों एवं अधिकारियों के साथ सांय 8.30 बजे रोजाना होने वाली कोविड समीक्षा बैठक लूंगा।

7:31 PM

उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी के कहर के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। यहां बुधवार को कोरोना केसों मे गिरावट देखने को मिली है। यूपी में पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस के 29824 केस सामने आए हैं, जबकि 266 लोगों की मौत हो गई है। आपको बता दें कि इससे एक दिन पहले मंगलवार को राज्य में कोरोना के 32993 केस दर्ज किए गए थे। जबकि इस दौरान 265 मरीजों की जान चली गई थी।

7:01 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतीन से बात की है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि "हमने उभरती हुई COVID स्थिति पर चर्चा की, और मैंने राष्ट्रपति पुतिन को महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में रूस की मदद और समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। स्पुतनिक-वी के वैक्सीन पर हमारा सहयोग महामारी से लड़ने में मानवता की सहायता करेगा।"

6:26 PM

महाराष्ट्र में 105 साल के बुजुर्ग और उसकी 95 साल की पत्नी ने कोरोना को दी मात

महाराष्ट्र के लातूर में एक 105 वर्षीय बुजुर्ग और उसकी पत्नी 95 साल की पत्नी ने कोरोना वायरस को हराया है। बुजुर्ग दंपति को 10 दिन पहले विलासराव देशमुख इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज में भर्ती कराया गया था। हालत नाजुक होने के कारण दोनों को ही आक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया था। डॉक्टर ने बताया कि दोनों को ही एंटी वायरल दवाई दी जा रही थी।

6:01 PM

कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों के लिए वैक्सीन की कीमत घटा दी हैं। सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब राज्यों को वैक्सीन का एक डोज 400 रुपए की जगह 300 रुपए में दिया जाएगा। आपको बता दें कि सीरम ने कोविशील्ड बनाई है।

5:33 PM

दिल्ली में उत्तर रेलवे के पीआरओ ने कहा कि बढ़ते COVID मामलों के मद्देनजर आनंद विहार टर्मिनल पर 25 COVID केयर आइसोलेशन कोच लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि "हमें दिल्ली सरकार से 75 कोचों की मांग मिली थी। जिसके चलते शकूर बस्ती में 50 और आनंद विहार में 25 कोच लगाए गए थे।

4:51 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम कार्स फंड से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स खरीदने की मंजूरी दी है। पीएमओ के हवाले से आई खबर में बताया गया कि प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि इन ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स को जल्द से जल्द खरीद लिया जाना चाहिए और कोरोना के ज्यादा मामले के बोझ वाले राज्यों में प्रदान किया जाना चाहिए।

4:40 PM

भारत में जर्मन राजदूत वाल्टर जे लिंडनर ने कहा कि मेरा संदेश है - टीका लगवाओ। यह बहुत महत्वपूर्ण है। भारत में दो 'मेड इन इंडिया' टीके हैं।

4:07 PM

उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या और अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन का इस्तेमाल 30-35% बढ़ चुका है। प्रधानमंत्री के कहने पर ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाया भी गया है। हमारे पास जो 751 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आ रही है, उसे हम सभी अस्पतालों में भेज रहे हैं।

3:39 PM

राजस्थान और महाराष्ट्र में नहीं होगा वैक्सीनेशन का नया चरण

एक मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होना जा रहा है। राजस्थान में 15 मई से ही 18 से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू नहीं होगी। राजस्थान के अलावा महाराष्ट्र में एक मई से वैक्सीनेशन का नया चरण शुरू नहीं होगा। वैक्सीन की सप्लाई में हो रही देरी के कारण राज्य सरकारों को यह फैसला लेना पड़ा।

2:59 PM

MP में अब ऑनलाइन क्लासेस भी 31 मई तक बंद

महामारी कोरोना के कारण मध्य प्रदेश में ऑफलाइन कक्षाओं के बाद अब ऑनलाइन क्लासेस को भी बंद कर दिया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने नोटिस जारी करते हुए कहा कि सरकार ने एक मई से अलगे एक महीने के लिए कक्षा 10 वीं और 12वीं को छोड़कर सभी कक्षाओं की ऑनलाइन कक्षाओं को रद्द कर दिया है।

2:56 PM

3 महीनों में 500 ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा DRDO

ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए डीआरडीओ ने दिल्ली में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का ऐलान किया है। DRDO पीएम केयर फंड के तहत 500 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट 3 महीनों में लगवाएगा। इससे पहले भी डीआरओ ने अपना कोविड 19 अस्पताल खोल दिया है। इस अस्पताल में 250 ऑक्सीजन बेड है।

2:03 PM

केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया स्थगित

महामारी कोरोना के चलते देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने सत्र 2021-22 के लिए चल रही प्रवेश प्रक्रिया को कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण स्थगित किया है। देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में शुरू की गई यह दाखिला प्रक्रिया इसी माह अप्रैल में पूरी की जानी थी।

2:33 PM

3 महीनों में 500 ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा DRDO

ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए डीआरडीओ ने दिल्ली में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का ऐलान किया है। DRDO पीएम केयर फंड के तहत 500 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट 3 महीनों में लगवाएगा। इससे पहले भी डीआरओ ने अपना कोविड 19 अस्पताल खोल दिया है। इस अस्पताल में 250 ऑक्सीजन बेड है।

1:32 PM

महाराष्ट्र में 15 दिन और बढ़ सकता है लॉकडाउन

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले थम नहीं रहे है। राज्य में 15 और दिन के लिए लॉकडाउन लग सकता है। राज्य में 1 मई से 15 मई तक के लिए लॉकडाउन सरीखी पाबंदियां लागू की जा सकती है। सीएम उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में लॉकडाउन पर फैसला लिया जा सकता है।

12:41 PM

कांग्रेस के पूर्व सांसद एकनाथ गायकवाड का कोरोना से निधन

कांग्रेस के पूर्व सांसद और पूर्व मुंबई अध्यक्ष एकनाथ गायकवाड का कोरोना की वजह से निधन हो गया है। उनका मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में कोरोना का इलाज चल रहा था, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। एकनाथ गायकवाड महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड के पिता थे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता उनके परिवार को सांत्वना देने अस्पताल पहुंच रहे हैं।

12:24 PM

उत्तर प्रदेश में कोरोना से हाहाकार, अस्पताल की लापरवाही

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में कोविड के प्रकोप के कारण अस्पतालों की व्यवस्था बिगड़ती जा रही है। रोहनिया क्षेत्र में निजी अस्पताल ने लापरवाही के बाद गुस्साए परिजनों ने जमकर हंगामा किया। इस दौरान तोड़फोड़ भी की गई। परिजनों का आरोप है कि अस्पताल ने कोविड मरीज को अस्पताल में भर्ती कर लिया, लेकिन देखभाल नहीं हो रही है। उन्होंने अस्पताल में ऑक्सीजन और बेड की कमी का भी आरोप लगाया है।

11:39 AM

श्रीनगर में एक इंडोर स्टेडियम में कोविड केयर सेंटर तैयार

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमितों की लगातार बढ़ती संख्या और कम पड़ते अस्पतालों से उपजे हालात से निपटने के लिए इंडोर स्टेडियम को कोविड केयर सेंटर में तब्दील किया जा रहा है। श्रीनगर के एक इंडोर स्टेडियम में कोविड केयर सेंटर तैयार किया जा रहा है। सेंटर के इंचार्ज ने बताया कि जिला प्रशासन की तरफ से यहां पर सेंटर बनाने का आदेश है। इंडोर स्टोडियम में 110 बेड लगाए जाएंगे।

11:13 AM

देश में पहली बार एक दिन में 3 हजार से ज्यादा मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोविड के 3,60,960 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,79,97,267 हुई। 3,293 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,01,187 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 29,78,709 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,48,17,371 है।

10:42 AM

ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी में दो लोग गिरफ्तार

राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी के आरोप में पंजाबी बाग पुलिस ने दो लोगों को किया गिरफ्तार उनके कब्जे से चार ऑक्सीजन सिलेंडर और एक बड़ा वाणिज्यिक ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद किया। दिल्ली के कई अस्पताल ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी से जूझ रहे है। ऑक्सीजन की किल्लत के कारण मरीजों के इलाज में काफी परेशानी आ रही है।

10:25 AM

ऑक्सीजन सप्लाई नहीं करने वाली तीन एजेंसियों को नोटिस

ऑक्सीजन को लेकर देशभर में हाहाकार मचा हुआ है। गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने नोएडा के अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति नहीं करने वाली तीन एजेंसियों को नोटिस दिया है। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि यहां के विभिन्न अस्पतालों ने गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी से शिकायत की थी। इस महामारी के इस दौर में अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति करने वाली एजेंसियां उन्हें ऑक्सीजन नहीं दे रही हैं। इसलिए उन्होंने नोटिस जारी किया गया है।

9:39 AM

मुंबई में 60 से ज्यादा सेंटर्स पर आज नहीं लगेगा टीका

महाराष्ट्र के मुुंबई में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। बीएमसी ने बुधवार को बयान दिया गया कि बीकेसी जंबो वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन खत्म हो गई है। ऐसे में आज यहां पर वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। बता दें कि मुंबई में आज सिर्फ 75 वैक्सीन सेंटर पर टीका लगाया जा रहा है, जबकि कुल सेंटर्स की संख्या 136 है। बीएमसी के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में मुंबई में 65 हजार के करीब वैक्सीन के डोज़ लगाए गए।

8:51 AM

मुंबई में 18+ वालों का प्राइवेट सेंटर्स पर ही होगा वैक्सीनेशन

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि मुंबई के सभी 227 वार्डों में एक COVID-19 टीकाकरण केंद्र खोला जाएगा। बीएमसी रोजाना एक लाख नागरिकों का टीकाकरण किया जाए। 45 साल की उम्र से अधिक लोगों के लिए 63 टीकाकरण केंद्र बनाए है। यह वैक्सीनेशन सेंटर BMC और सरकार के सहयोग से चलाए जा रहे हैं। BMC आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा कि मुंबई में 18 से 45 वर्ष की आयु के लगभग 90 लाख लोग हैं। इन सभी के लिए करीब 1.80 करोड़ खुराक की जरूरत होगी।

7:50 AM

महाराष्ट्र में एक अस्पताल में लगी आग, 4 मरीजों की मौत

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के एक अस्पताल में आग लगने से 4 मरीजों की मौत हो गई। मुम्ब्रा के प्राइम क्रिटिकेअर अस्पताल में रात करीब 3 बजे आग लग गई। अस्पताल में 17 मरीजों का इलाज चल रहा था।

7:27 AM

एक दिन में 3.62 लाख नए केस, 3285 लोगों को मौत

देश में कोरोना के कहर बढ़ता ही जा रहा है। बीते दिन 3,62,787 लोगों संक्रमित पाए गए। जबकि 3285 मरीजों की मौत हो गई। देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,79,88,637 हो गई है। राष्ट्रीय स्तर पर ठीक होने की दर गिरकर 82.54 प्रतिशत हो गई है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned