Australia में बढ़ा Corona का खतरा, मेलबर्न में फिर से Night Curfew लागू

HIGHLIGHTS

  • ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) में अब कोरोना ( Coronavirus ) के बढ़ते मामलों को देखते हुए मेलबर्न में फिर से नाइट कर्फ्यू ( Night Curfew In Melbourne ) का लागू कर दिया गया है।
  • मेलबर्न ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर है, जहां पर नए नियम लागू ( New Rule ) होने के बाद रात को 8 बजे से लेकर सुबह के पांच बचे तक कर्प्यू ( Curfew ) रहेगा।

कैनबरा। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है। कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण चरम पर पहुंचने के बाद फैलने की रफ्तार में कम हुई। लेकिन एक बार फिर से उन देशों में कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे तेजी के साथ फैलने लगा है। इनमें से एक देश ऑस्ट्रेलिया भी है।

ऑस्ट्रेलिया में अब कोरोना ( Coronavirus In Australia ) के बढ़ते मामलों को देखते हुए मेलबर्न में फिर से नाइट कर्फ्यू ( NIght Curfew ) का लागू कर दिया गया है। मेलबर्न ऑस्ट्रेलिया ( Melbourne ) का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। नए नियम लागू होने के बाद, रात को 8 बजे से लेकर सुबह के पांच बचे तक कर्प्यू रहेगा।

Australia: सरकार का बड़ा फैसला, New South Wales और Victoria की सीमाएं 100 साल में पहली बार बंद

हालांकि इस दौरान जरूरी सेवा से जुड़े लोग, स्वास्थ्यकर्मी और पुलिस को बाहर निकलने की इजाजत होगी। वहीं दिन में लोग अपने घर से केवल पांच किलोमीटर के दायरे में ही यात्रा कर सकेंगे। आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी करने के लिए प्रत्येक घर से केवल एक व्यक्ति को ही इजाजत होगी। इसके अलावा मेलबर्न के लोग दिन में बाहर सिर्फ एक घंटे ही एक्सरसाइज ( Exercise ) कर सकते हैं।

विक्टोरिया राज्य के प्रीमियर डैनियल एंड्रयूज ( Victoria State Premier Daniel Andrews ) ने राज्य आपदा की घोषणा करते हुए कहा कि मेलबर्न में स्टेज 4 के प्रतिबंधों को लगाने की तैयारी की जा रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ( Health Experts ) के मुताबिक, मेलबर्न में कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति और भी भयावह होने वाली है। 13 सितंबर तक कोरोना संक्रमण उच्च स्तर तक जा सकता है। बता दें कि यहां पर जुलाई के शुरुआत में भी कर्फ्यू लगाया गया था, लेकिन कोरोना को फैलने से रोकने में सफलता नहीं मिली।

स्कूल-कॉलेज और शादियों पर बैन

डैनियल एंड्रयूज ने आगे कहा कि यदि कोई भी नियम का उल्लंघन करेगा तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि आप अपने घर पर नहीं हैं या फिर आप कोरोना संक्रमित ( Coronavirus Infection ) हैं और बाहर जा रहे हैं या फिर काम पर या अपने बिजनेस पर जा रहे हैं तो आपसे कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Australia में एक महीने बाद Coronavirus से मौत का पहला मामला, संक्रमितों का आंकड़ा 7500 के पार

आपको बता दें कि जब कोरोना संक्रमण के मामले में थोड़ी कमी देखी गई थी तो मेलबर्न के अधिकतर स्कूल और विश्वविद्यालयों ( School and University Closed ) को कुछ ही दिन पहले ही खोली गई थी। हालांकि अब एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बंद करने का आदेश जारी किया गया है। अब छात्र घर बैठे ऑनलाइन माध्यम ( Online Medium ) से ही पढ़ाई करेंगे। प्रशासन ने सख्ती के साथ नए नियमों को लागू करते हुए शहर में शादियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

मालूम हो कि ऑस्ट्रेलिया में अब तक कोरोना संक्रमण के 18 हजार मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, दस हजार से अधिक लोग रिकवर भी हो चुके हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned