Coronavirus: इस देश में दूसरी बार Lockdown की घोषणा, घर से 500 मीटर से ज्यादा दूर जाने पर पाबंदी

-कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के लगातार बढ़ते खतरे को देखते हुए कई देश एक बार फिर लॉकडाउन ( Lockdown ) की ओर रूख कर रहे हैं।
-इजराइल ( Lockdown in Israel ) में दूसरी बार राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का ऐलान हुआ है।
-इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ( Prime Minister Benjamin Netanyahu ) ने कोरोनो वायरस ( Covid-19 Virus ) के मामलों में वृद्धि के बाद तीन सप्ताह के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है।

By: Naveen

Published: 14 Sep 2020, 04:17 PM IST

नई दिल्ली।
कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के लगातार बढ़ते खतरे को देखते हुए कई देश एक बार फिर लॉकडाउन ( Lockdown ) की ओर रूख कर रहे हैं। इजराइल ( Lockdown in Israel ) में दूसरी बार राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का ऐलान हुआ है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ( Prime Minister Benjamin Netanyahu ) ने कोरोनो वायरस ( COVID-19 virus ) के मामलों में वृद्धि के बाद तीन सप्ताह के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है। सरकार ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर को रोकने के लिए यह कदम उठाया है। रिपोर्ट के मुताबिक, तीन सप्ताह तक लागू लॉकडाउन 9 अक्टूबर को खत्म होगा। इस तरह इजराइल दूसरी बार सख्त पाबंदी लागू करने वाला पहला देश बन गया है।

Coronavirus: कोरोना संक्रमित की पहली बार सामने आई ऐसी तस्वीरें, इसलिए जरूरी है मास्क पहनना

कोरोना को रोकने के लिए जरूरी कदम
बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, मुझे पता है कि इन फैसले से हम सभी को भारी कीमत चुकानी होगी, लेकिन कोरोना को रोकने के लिए यह जरूरी है। ये छुट्टियों के दिन नहीं हैं जिसके हम आदी रहे हैं। हम अपने परिवार के साथ उत्सव मनाने की स्थिति में नहीं होंगे।" उन्होंने कहा कि अगर सभी लोग नियमों का पालन करते रहें तो जल्द ही कोरोना वायरस को मात दे सकेंगे। उन्होंने वैक्सीन और तेजी से की जा रही टेस्टिंग प्रक्रिया पर भी अपने टेलीविजन संबोधन में लोगों का ध्यान खींचा।

घर से 500 मीटर से ज्यादा दूर जाने पर पाबंदी
रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में जारी इस लॉकडाउन के दौरान कई तरह की पाबंदियां लगाई गई है। हालांकि, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और प्राइवेट क्षेत्र में काम जारी रहेगा। लेकिन पब्लिक मूवमेंट पर सीमित पाबंदियां रहेंगी। लोगों को अपने घर से 500 मीटर के दायरे में सीमित रखा जाएगा। यानी कि लोग अपने घर से 500 मीटर से ज्यादा दूर नहीं जा सकेगा।

लॉकडाउन का विरोध
शुरुआती स्तर पर संक्रमण की रोकथाम के लिए इजराइल की काफी सराहना हुई थी। लेकिन, इसके बाद इजराइली सरकार में शामिल एक मंत्री ने कैबिनेट के फैसले का विरोध करते हुए इस्तीफा दे दिया है। आरोप है कि सरकार ने महामारी की रोकथाम के लिए ठीक से उपाय नहीं किए। रविवार को सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग करते हुए रैली निकाली।

coronavirus COVID-19 virus कोरोना वायरस
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned