script

Coronavirus पर वैज्ञानिकों को मिल सकती है बड़ी सफलता ! सुपर कंप्यूटर करेगा मदद

locationनई दिल्लीPublished: Apr 08, 2020 07:51:41 pm

अमेरिका के नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च ( NCAR ) ने कोरोना वायरस ( Coronavirus ) पर अनुसंधान के लिए प्रमुख सुपर कंप्यूटरों में से एक कंप्यूटर ( Super Computer ) को शामिल किया है
एनसीएआर द्वारा संचालित चेयेन सुपरकंप्यूटर 5.34-पेटाफ्लॉप मशीन जो दुनिया की 50 सबसे तेज़ रैंकिंग सुपर कंप्यूटरों में आती है
इसे पूरी दुनिया में फैल रहे कोरोना वायरस ( Coronavirus ) को लेकर जानकारी जुटाने के लिए काम में लिया जाएगा।
कोरोना वायरस के व्यवहार को जानने के लिए वैज्ञानिक बड़े पैमाने पर प्रयास कर रहे है

coronavirus NCAR super computer research on novel covid -19

पूर दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के संकट से जूझ रही है। अब तक इस वायरस ( COVID-19 ) की वजह से 80 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, 12 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस ( Coronavirus Outbreak) से संक्रमित हो चुके है। दुनियाभर के वैज्ञानिक और डॉक्टर इसकी वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) बनाने में जुटे हुए है। इसी बीच अमेरिका के नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च ( NCAR ) ने कोरोना वायरस पर अनुसंधान के लिए प्रमुख सुपर कंप्यूटरों में से एक कंप्यूटर ( Super Computer ) को शामिल किया है। एनसीएआर द्वारा संचालित चेयेन सुपरकंप्यूटर 5.34-पेटाफ्लॉप मशीन जो दुनिया की 50 सबसे तेज़ रैंकिंग सुपर कंप्यूटरों में आती है।

Coronavirus के बाद दुनिया पर मंडरा रहा एक और खतरा, वैज्ञानिकों ने की भविष्यवाणी

अब यह कोरोना वायर? coronavirus irus Updates ) के अनुसंधान के लिए वैज्ञानिकों को उपलब्ध होगा। इसे पूरी दुनिया में फैल रहे कोरोना वायरस को लेकर जानकारी जुटाने के लिए काम में लिया जाएगा। बता दें कि कोरोना वायरस के व्यवहार को जानने के लिए वैज्ञानिक बड़े पैमाने पर प्रयास कर रहे है। इसकी वैक्सीन की खोज भी जारी है। NCAR के निदेशक एवरेट जोसेफ ने कहा, “COVID-19 के प्रसार और व्यवहार को बेहतर तरीके से समझने के लिए उन्नत कंप्यूटिंग तकनीक की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, “हम बहुत खुश हैं कि चेयेन सुपर कंप्यूटर इस महत्वपूर्ण प्रयास में योगदान देगा।”

दुनिया भर में कोहराम मचा रहा कोरोना
बता दें कि दुनिया के 180 से ज्यादा देशों में इस समय कोरोना ने कोहराम मचा रखा है। रोजाना इससे संक्रमित लोगों की मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। अमेरिका, स्पेन, इटली इस वायरस से बुरी तरह प्रभावित है। अमेरिका में अब तक मौत का आंकड़ा 10 हजार को पार गया है। भारत में भी कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। अब तक 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 4 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो