Coronavirus: Brazil में कब्रिस्तान में नहीं बची जगह, तीन साल पुरानी कब्रें खोदकर दफनाए जा रहे शव

HIGHLIGHTS

  • ब्राजील ( Brazil ) के प्रमुख शहर साओ पाउलो ( Sao Paulo ) में मौत का आंकड़ा इतना बढ़ गया है कि शवों को दफनाने के लिए कब्रिस्तान ( Cemetery ) में पुरानी शवों को खोदकर वहां पर संक्रमित मरीजों के शवों को दफनाया जा रहा है।
  • ब्राजील में अब तक 850,796 लोग संक्रमित हैं, जबकि 42,791 लोगों की मौत हो चुकी है।

साओ पाउलो। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और अब तक 4.25 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 77 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें सबसे अधिक अमरीका प्रभावित हुआ है। वहीं अमरीका ( Coronavirus In America ) के बाद ब्राजील दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश है।

ब्राजील में लगातार कोरोना ( Coronavirus In Brazil ) के मामले बढ़ते जा रहे हैं और लगातार मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। आलम ये हो गया है कि शवों को दफनाने के लिए जगह नहीं मिल पा रही है। ऐसे में तीन साल पुरानी कब्रें खोदकर शवों को दफनाया जा रहा है।

Brazil छिपा रहा Covid-19 से हो रहीं मौतों के मामले, सरकारी वेबसाइट से हटाए नए आंकड़े

दरअसल, ब्राजील के प्रमुख शहर साओ पाउलो ( Sao Paulo ) में मौत का आंकड़ा इतना बढ़ गया है कि शवों को दफनाने के लिए कब्रिस्तान ( Cemetery ) में पुरानी शवों को खोदकर वहां पर संक्रमित मरीजों के शवों को दफनाया जा रहा है। साओ पाउलो म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने बताया कि तीन साल पुराने कब्रों को खोदा जा रहा है और उनमें मिलने वाले अवशेषों को एक बड़े कंटेनर में इकठ्ठा किया जा रहा है। फिलहाल इन कंटेनरों को अस्थायी रूप से रखा जाएगा। इसके बाद 15 दिनों के अंदर इन अवशेषों को दूसरे कब्रिस्तानों में दफन कर दिया जाएगा।

संक्रमण के मामले में दुनिया में दूसरा स्थान

आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के मामले में ब्राजील ( Brazil ) दुनिया में अमरीका के बाद दूसरे स्थान पर है। ब्राजील में अब तक 850,796 लोग संक्रमित हैं, जबकि 42,791 लोगों की मौत हो चुकी है। इधर लगातार बढ़ते कोरोना के मामले को रोकने में नाकाम रहने को लेकर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ( Brazilian President Jair Bolsonaro ) की कड़ी आलोचना हो रही है। चूंकि बालसोनारो ने लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों के बावजूद भी करीब दो महीने पूर्व लगाए गए प्रतिबंधों में ढील देनी शुरू की थी। अब आलम ये है कि ब्राजील में हालात काफी बिगड़ गए हैं।

साओ पाउलो का मेयर भी कोरोना पॉजिटिव

मालूम हो कि साओ पाउलो का मेयर ब्रूनो कोवास कोरोना पॉजिटिव ( Corona Positive ) पाए गए हैं। स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि मेयर में किसी तरह से कोरोना का कोई लक्षण नहीं दिखाई दे रहा था, फिर भी जब जांच की गई तो वे पॉजिटिव पाए गए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रूनो कैंसर से पीड़ित हैं, इसलिए उन्हें खतरा ज्यादा है। ब्रूनो पर कोरोना को लेकर गंभीर लापरवाही बरतने के आरोप लग चुके हैं।

New York के बाद Brazil बना Corona का नया एपिक सेंटर, एक दिन में मिले 33000 से ज्यादा केस

बता दें कि साओ पालो के अस्पतालों में ICU बेड की भारी कमी है। यहां पर 70 फीसदी से ज्यादा बेड की कमी हो गई है। गुरुवार तक यहां कोरोना की वजह से 5,480 लोगों की जान जा चुकी है।

कोरोना वायरस
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned