scriptकोरोना संकट के बीच नई मुसीबत: भारी बारिश के चलते एक साथ टूटे दो बांध, कई शहरों में बाढ़ के हालात | coronavirus nws alert flooding evacuations in mid michigan dams fails | Patrika News

कोरोना संकट के बीच नई मुसीबत: भारी बारिश के चलते एक साथ टूटे दो बांध, कई शहरों में बाढ़ के हालात

locationनई दिल्लीPublished: May 20, 2020 05:36:14 pm

Submitted by:

Naveen

-Dam Fails in Central Michigan: अमेरिका में कोरोना ( Coronavirus ) संकट के बीच एक बड़ी आफत खड़ी हो गई है।-अमेरिका के मिशिगन में भारी बारिश ( Heavy Rain ) के चलते दो बांध अचानक टूट गए। जिसके चलते कई शहरों में बाढ़ के हालात बन गए। करीब 10 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा गया है।-डेट्रायट के उत्तर-पश्चिम में लगभग 140 मील की दूरी पर स्थिति ईडनविल बांध ( Edenville Dam ) और सैनफोर्ड बांध ( Sanford Dam ) भारी बारिश के बाद अचानक टूट गए।

coronavirus nws alert flooding evacuations in mid michigan dams fails

Dam Fails in Central Michigan: अमेरिका में कोरोना ( Coronavirus ) संकट के बीच एक बड़ी आफत खड़ी हो गई है। अमेरिका के मिशिगन में भारी बारिश ( Heavy Rain ) के चलते दो बांध अचानक टूट गए। जिसके चलते कई शहरों में बाढ़ के हालात बन गए। करीब 10 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा गया है। अधिकारियों ने लोगों को अपने घरों को खाली करने की चेतावनी दी है। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, बुधवार सुबह मिशिगन में डेट्रायट के उत्तर-पश्चिम में लगभग 140 मील की दूरी पर स्थिति ईडनविल बांध ( Edenville Dam ) और सैनफोर्ड बांध ( Sanford Dam ) भारी बारिश के बाद अचानक टूट गए।

Coronavirus को लेकर WHO की भूमिका पर होगी जांच, सदस्य देशों की आम सहमति पर प्रस्ताव पास

https://twitter.com/ABC/status/1262914447003119616?ref_src=twsrc%5Etfw

बांध का पानी तेजी से शहरों की और बढ़ रहा है। नेशनल वेदर सर्विस ( NWS ) ने टिटाबावाससी नदी के पास के इलाकों में बाढ़ की चेतावनी जारी की है। ईडनविल, सैनफोर्ड और मिडलैंड सहित आसपास के शहरों करीब 10 हजार लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। वहीं, सरकार ने मिडलैंड काउंटी में आपातकालीन स्थिति घोषित किया है और लोगों को उच्चे स्थानों पर जाने के लिए कहा है। शहरों में जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है।

https://twitter.com/CBSThisMorning/status/1263069920855756800?ref_src=twsrc%5Etfw

Gov. Whitmer ने कहा, बांध टूटने से डाउनटाउन मिडलैंड शहर में लगभग 42 हजार लोगों पर खतरा मंडरा रहा है। इसलिए वहां विशेष रूप से गंभीर बाढ़ का खतरा बना हुआ है। अगले 12 से 15 घंटे के अंदर, मिडलैंड शहर लगभग 9 फीट पानी भरने की आशंका है। रिपोर्ट के मुताबिक, लगातार भारी बारिश के चलते टिट्टाबावसी नदी में जल स्तर 30.5 फीट (9.3 मीटर) से बढ़कर बुधवार सुबह तक 38 फीट (11.6 मीटर) तक आ गया। बता दें कि ईडनविल बांध का निर्माण सन 1924 में हुआ था। वहीं, सैनफोर्ड बांध का निर्माण 1925 में हुआ था।

अमेरिका में कोरोना का कहर coronavirus us in America )
बता दें कि अमेरिका में कोरोना के मामलों ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दुनियाभर में अमेरिका कोरोना का एपीसेंटर बना हुआ है। अब तक यहां 15 लाख से भी ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ चुके है। जबकि, 90 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो