scriptकोरोनावायरस: डोनाल्ड ट्रंप का आदेश, पांच में से एक अमरीकी घर पर रहे | Coronavirus: One in five Americans ordered to stay at home | Patrika News

कोरोनावायरस: डोनाल्ड ट्रंप का आदेश, पांच में से एक अमरीकी घर पर रहे

locationनई दिल्लीPublished: Mar 22, 2020 10:28:47 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

18,500 से अधिक लोगों को संक्रमित हो चुके हैं।
दुनियाभर में करीब 11 हजार से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है
सार्वजनिक जगहों पर जाने को प्रतिबंधित किया।

Donald Trump

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया बड़ा बयान।

वाशिंगटन। अमरीका की सरकार ने पांच में एक अमरीकी को घर पर रहने का आदेश दिया है। लोगों को भीड़ से बचाने के लिए न्यूजर्सी, एलिनोस और कैलिफोर्निया में आम नागरिकों को घर रहने को कहा गया है। न्यूयॉर्क ने आदेश जारी कर कहा है कि जरूरी व्यापार को इस दौरान बंद नहीं किया जाएगा। गौरतलब है कि अब तक अमरीका में 230 लोगों की जान जा चुकी है। 18,500 से अधिक लोगों को संक्रमित हो चुके हैं। दुनियाभर में करीब 11 हजार से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है।
इस तरह कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैल रहा, आवाजाही पर ब्रेक लगाकर हो सकती है रोकथाम

शुक्रवार को, कनेक्टिकट, इलिनोइस और न्यूयॉर्क राज्य ने लाखों लोगों को घर पर रहने के निर्देश दिए। अधिकांश कार्यस्थलों को बंद करने का आदेश दिए गए हैं और निवासियों को किराने की दुकानों, फार्मेसियों और गैस स्टेशनों पर न जाकर अंदर रहने को कहा गया है।
coronavirus2.jpg
न्यूयॉर्क में, गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने सार्वजनिक समारोहों को प्रतिबंधित कर दिया और सभी “गैर-आवश्यक श्रमिकों” को घर पर रहने का आदेश दिया। न्यूयॉर्क में कोरोनो वायरस के मामलों की पुष्टि 7हजार तक पहुंच चुकी है। शुक्रवार की देर रात, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क राज्य में एक बड़ी आपदा की घोषणा की। इसके तहत कोरोना से लड़ने के लिए भारी धनराशि जारी की गई है।
न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी, कनेक्टिकट और पेंसिल्वेनिया के पड़ोसी राज्यों ने शुक्रवार को सभी गैरजरूरी व्यवसायों को बंद करने के लिए एक संयुक्त आदेश जारी किया, जैसे सैलून और टैटू पार्लर आदि है। बास्केटबॉल खेल जैसे सभी आउटडोर खेलों पर प्रतिबंधित लगा दिया गया है, जो रविवार रात को प्रभावी होते हैं। कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजोम ने सभी निवासियों को घर पर रहने के लिए कहते हुए एक समान आदेश जारी करने के बाद घोषणा की। उन्होंने अनुमान लगाया कि उनके राज्य में 40 मिलियन से अधिक लोग अगले दो महीनों में कोविड-19 से पीड़ित हो सकते हैं। इस समय लॉस एंजिल्स की सड़के पूरी तरह से सुनसान दिखाई दे रही हैं।
मेक्सिको और कनाडा की सीमा को सील किया

अमरीका ने इसके अलावा शुक्रवार को अपनी सीमाओं को सील कर दिया है। सभी गैर-जरूरी यातायात को मैक्सिको और कनाडा दोनों के साथ निलंबित कर दिया। शनिवार की मध्यरात्रि को यह धारा प्रभावी हो गई लेकिन व्यापार को प्रभावित नहीं करेगी। वाटइट हाउस ने घोषणा की कि उपराष्ट्रपति माइक पेंस के कार्यालय में एक स्टाफ सदस्य ने कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था, हालांकि एक प्रवक्ता ने कहा कि अनाम रोगी पेंस या ट्रम्प के साथ निकट संपर्क में नहीं आया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो