scriptदुनियाभर में नहीं थम रहा संक्रमण, 48 लाख के पार Corona Positive, तीन लाख से अधिक की मौत | Coronavirus Outbreak in world: 48 lakh people are corona positive | Patrika News

दुनियाभर में नहीं थम रहा संक्रमण, 48 लाख के पार Corona Positive, तीन लाख से अधिक की मौत

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2020 11:00:49 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

अमरीका में मौत का आंकड़ा 90 हजार के पार कर गया है।
चीन ने कोरोना से बचाव के लिए तीन दिन में चार लाख टेस्ट किए हैं।
रूस में 24 घंटे में 8926 नए मामले सामने आए हैं।

corona virus
वॉशिंगटन। दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक 48 लाख 25 हजार 902 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 18 लाख 64 हजार 118 ठीक हुए हैं। वहीं, मौतों का आंकड़ा 3 लाख 17 हजार 101 हो गया है। अमरीका और यूरोप के कई देश कोरोना संक्रमण के केंद्र बन चुके हैं। अकेले अमरीका (America) में मौत का आंकड़ा 90 हजार के पार कर गया है।
वुहान में 3 दिन में 4 लाख टेस्ट

चीन (China) में जहां सबसे पहले कोरोना का संक्रमण फैला था, वहां पर संक्रमण की दूसरी लहर देखने को मिल रही है। ऐसे में चीन ने कोरोना से बचाव के लिए तीन दिन में चार लाख टेस्ट किए हैं। सरकार ने वुहान में 14 मई से सभी 1.1 करोड़ निवासियाें का काेराेना टेस्ट (Corona test) शुरू किया है। स्थानीय प्रशासन ने टेस्टिंग प्रक्रिया काे दस दिनों की लड़ाई का नाम दिया है। चीन के अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार अब तक संक्रमण के 50 हजार मामले सामने आ चुके हैं और 3,800 लाेगाें की माैत हाे चुकी है।
रूस में 8926 नए मामले

रूस (Russia) में 24 घंटे में 8926 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 91 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में अब तक संक्रमण के 2 लाख 90 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, 27 हजार 650 लोगों की अब तक जान जा चुकी है। रूस संक्रमण के मामले में अमरीका के बाद दुनिया का दूसरा सबसे अधिक प्रभावित देश बन गया है।
ब्राजील की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई

ब्राजील (Brazil) में भी हालात ठीक नहीं है। यहां अस्पताल मरीजों से अटे पड़े हैं। यहां इमरजेंसी बेड की कमी देखने को मिल रही है। देश में स्वास्थ्य व्यवस्था की स्थिति बेहद खराब हो चुकी है। सबसे अधिक प्रभावित साओ पाउलो के मेयर ने कहा कि सरकारी अस्पताल अपनी क्षमता के हिसाब से 90 प्रतिशत भरे पड़े हैं।
america_governer.jpg
न्यूयॉर्क के गवर्नर ने लाइव टेस्ट करवाया

न्यूयॉर्क (Newyork) के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने पत्रकारों के सामने लाइव ब्रीफिंग के दौरान कोरोनो वायरस (Coronavirus) का टेस्ट करवाया। क्यूमो का कहना था कि वे ये देखना चाहते थे कि टेस्ट कैसे और कितनी आसानी से किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में हर दिन करीब 40 हजार टेस्ट हो रहे हैं। न्यूयॉर्क अमरीका में महामारी का एपिसेंटर है। यहां 24 घंटे में 139 लोगों की जान जा रही है। मौतों का आंकड़ा 28 हजार 325 हो गया है।
फ्रांस में 28 हजार लोगों की मौत

फ्रांस (France)में 24 घंटे में 483 लोगों की मौत हुई है। मृतकों की संख्या अब तक 28 हजार 108 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार बताया कि रविवार को अस्पतालों में 54 लोगों की मौत हुई। वहीं वृद्धाश्रमों में 429 जान गई। देश में 1 लाख 79 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं। फ्रांस ने अपनी सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए दो माह से लागू लॉकडाउन के नियमों में ढील दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो