Coronavirus: खत्म होने के बाद भी मौसमी बीमारी के रूप में फिर लौट सकता है कोरोना वायरस: वैज्ञानिक

पूरी दुनिया पर कहर बरपा रहे कोरोना वायरस ( Coronavirus ) महामारी को लेकर एक और डरावनी खबर सामने आई है। अमेरिका के वरिष्ठ वैज्ञानिक ( Scientist ) ने कहा है कि अगर कोरोना वायरस ( COVID-19 ) की जल्द वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) तैयार नहीं हुई, तो यह मौसमी बीमारी ( Seasonal Disease ) का रूप ले सकता है। ऐसे में इसके खत्म होने के बाद फिर लौट आने का खतरा है। इसके लिए जल्द से जल्द इसकी वैक्सीन तैयार करनी होगी।

पूरी दुनिया पर कहर बरपा रहे कोरोना वायरस ( Coronavirus ) महामारी को लेकर एक और डरावनी खबर सामने आई है। अमेरिका के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा है कि अगर कोरोना वायरस ( COVID-19 ) की जल्द वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) तैयार नहीं हुई, तो यह मौसमी बीमारी ( Seasonal Disease ) का रूप ले सकता है। ऐसे में इसके खत्म होने के बाद फिर लौट आने का खतरा है। इसके लिए जल्द से जल्द इसकी वैक्सीन तैयार करनी होगी। बता दें कि कोरोना वायरस ( Coronavirus Outbreak ) ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। इस वायरस की वजह से 5 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके है। इसमें अब तक 24 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। यह आंकड़ा तेज गति से बढ़ता जा रहा है।

Coronavirus: बहुत जल्द खत्म होने वाली है कोरोना महामारी, चीन पर भविष्यवाणी करने वाले वैज्ञानिक का दावा

coronavirus_sss.jpg

मौसमी बीमारी बन सकता है कोरोना वायरस coronavirus rus Updates )
अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक एंथनी फौसी ( Anthony Fauci ) संक्रमित बीमारी पर रिसर्च करते है। उनका कहना है कि दक्षिणी गोलार्द्ध में सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है। वहां कोरोना वायरस पैर पसार रहा है। उन्होंने दावा किया है कि कोरोना वायरस सीजनल चक्र में वापस आ सकता है। इसके दोबारा आने के लिए हमें तैयार रहना होगा। इसके रोकथाम के लिए हमें जल्द से जल्द वैक्सीन तैयार करनी होगी। ताकि इससे लड़ने में सक्षम रहें। बता दें कि अमेरिका और चीन में कोरोना पर बनी वैक्सीन का मानव पर परीक्षण हुआ है। इसका परिणाम आने में एक साल तक का समय लग सकता है।

Coronavirus: ब्रिटेन में 6 महीने तक खींच सकता है लॉकडाउन, कानून तोड़ने पर लगेगा भारी जुर्माना

coronavirus_patients_02.jpg

दूसरे चक्र के लिए रहना होगा तैयार
एंथनी फौसी के अनुसार हम इस वायरस को हराने में कामयाब होंगे। लेकिन, हमें इसके दूसरे चक्र के लिए भी तैयार रहना होगा। उनके मुताबिक, यह वायरस गर्मी से ज्यादा सर्दी में फैलता है। इसका संक्रमण कम होना इस बात का संकेत नहीं है कि यह खत्म हो गया है।

 

coronavirus COVID-19 Covid-19 in india
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned