script124 देशों में फैला Coronavirus, एंजेला मर्केल बोलीं- जर्मनी के 70 फीसदी लोग हो सकते हैं संक्रमित | Coronavirus spread in 124 countries, says Angela Merkel - 70% of Germans can be infected | Patrika News

124 देशों में फैला Coronavirus, एंजेला मर्केल बोलीं- जर्मनी के 70 फीसदी लोग हो सकते हैं संक्रमित

locationनई दिल्लीPublished: Mar 13, 2020 03:22:08 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS:

जर्मनी में बुधवार तक 1300 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित
1000 से ज्यादा लोगों के जमा होने वाले कार्यक्रमों पर रोक
देश के 60-70 फीसदी लोग हो सकते हैं वायरस से संक्रमित: मर्केल

German Chancellor Angela Merkel

German Chancellor Angela Merkel

बर्लिन। जानलेवा कोरोना वायरस लगातार पैर पसारते हुए अब 124 देशों तक फैल चुका है। इस वायरस की चपेट में आकर अब तक 4634 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1, 26,380 लोग संक्रमित हो चुके हैं। लिहाजा, दुनियाभर में लोगों में खौफ बढ़ता जा रहा है।

इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि देश में 70 फीसदी लोग इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं। उन्होंने ये बयान विशेषज्ञों के अनुमान के हवाले से दिया है।

जर्मनी में 1300 लोग संक्रमित

आपको बता दें कि जर्मनी में बुधवार तक 1300 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित थे और लगातार तेजी के साथ ये आंकड़ा बढ़ रहा है। एंजेला मर्केल ने राजधानी बर्लिन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जर्मनी में जिस तेजी के साथ लोग वायरस से संक्रमित हो रहे हैं, इस हिसाब से कोरोना से निपटने की तैयारी धीमी गति से चल रही है।

Coronavirus: हरियाणा सरकार ने कोरोना को राज्य में महामारी घोषित किया

उन्होंने आगे कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। अभी तक इस वायरस से बचाव के लिए कोई वैक्सीन नहीं आया है। ऐसे में विशेषज्ञों का अनुमान है कि जर्मनी में 60 से 70 फीसदी आबादी कोरोना से संक्रमित हो सकती है। लिहाजा, संक्रमण को रोकने व इससे बचाव के लिए उठाए गए कदम ही कारगर साबित हो सकते हैं।

अब इस तरह के खतरे को देखते हुए जर्मनी में ऐसे सभी कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है, जिसमें 1000 से ज्यादा लोगों के जमा होने की संभावना है।

कोरोना को WHO ने घोषित किया महामारी

आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। क्योंकि ये वायरस अब चीन के वुहान शहर से निकलकर दुनिया के 124 देशों में फैल चुका है। इस वायरस से पूरी दुनिया में अब तक 4.5 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1.25 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं।

अमेरिका में दिखा coronavirus का खौफ, यूरोप की सभी यात्राओं पर 30 दिन की रोक लगाई

कोरोना वायरस से चीन में सबसे अधिक लोगों की मौत हुई है। इसके बाद इटली और ईरान में लोगों की जान गई है। भारत में भी कोरोना के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं। अब तक भारत में 73 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है। इसमें 56 भारतीय जबकि 17 विदेशी नागरिक हैं। भारत में एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है।

दूसरी तरफ अमरीका में ये वायरस लगातार कहर बरपाता जा रहा है। अमरीका में अब तक 37 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 1300 लोग संक्रमित बताए जा रहा हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो