scriptCoronavirus की दवा बनने में लगेंगे 2 साल, तब तक हालात सामान्य होना मुश्किल: बिल गेट्स | coronavirus vaccine may take 2 years time for available say bill gates | Patrika News

Coronavirus की दवा बनने में लगेंगे 2 साल, तब तक हालात सामान्य होना मुश्किल: बिल गेट्स

locationनई दिल्लीPublished: May 01, 2020 02:37:58 pm

Submitted by:

Naveen

-Coronavirus: बिल गेट्स ने दावा किया है कि कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वैक्सीन आने में 2 साल का वक्त लग सकता है और जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं बन जाती तब तक हालात सामान्य होना मुश्किल है।-Covid-19 Updates: दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना की वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) खोजने में लगे है, लेकिन अभी तक कोई सफलता हाथ नहीं लगी।

coronavirus vaccine may take 2 years time for available say bill gates

Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया इस समय कोरोना ( COVID-19 ) संकट से जूझ रही है। अब तक 2 लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 33 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके है। दुनियाभर के तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना की वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) खोजने में लगे है, लेकिन अभी तक कोई सफलता हाथ नहीं लगी। इस बीच बिल गेट्स ( Bill Gates ) का बयान डरा देने वाला है। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने दावा किया है कि कोरोना वायरस ( Coronavirus Updates ) की वैक्सीन आने में 2 साल का वक्त लग सकता है और जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं बन जाती तब तक हालात सामान्य होना मुश्किल है। बता दें कि बिल गेट्स उन कंपनियों की आर्थिक मदद कर रहे हैं जो कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में लगी है।

ट्रंप का दावा: चीन की वुहान लैब में ही तैयार हुआ कोरोना वायरस, कहा- मेरे पास सबूत हैं

coronavirus_treatment_02.jpg

 

18 महीने को भी जल्दी माना जाएगा
बिल गेट्स ने कहा, डॉ. एंटोनी के मुताबिक कोरोना की वैक्सीन बनने में 18 महीने का वक्त लग सकता है और मैं इस बात से पूरी तरह सहमत हूं। कोरोना वैक्सीन आने में 9 महीने से लेकर दो साल तक का वक्त लग सकता है। इसे भी हम जल्द ही बोलेंगे। यानी 2 साल तक के वक्त को भी हम जल्दी मान रहे है। उन्होंने कहा कि 115 जगहों पर कोविड-19 की वैक्सीन बनाई जा रही है। इसमें से कुछ जगहों के परिणाम आशाजनक हैं। कुछ जगहों पर आरएनए और डीएनए की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं।

coronavirus__th02.jpg

 

वैक्सीन बनाना मुश्किल काम
उन्होंने कहा, वैक्सीन बनाना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन, हमें उम्मीद की किरण दिख रही है। हम इस पर तेजी से काम कर रहे हैं। इस मुश्किल घड़ी में लोग सरकार और प्रशासन के निर्देशों का पालन करें। बता दें कि बिल गेट्स ने पहले ही कहा था, कोरोनो वायरस MERS या SARS से अधिक संक्रामक है, लेकिन उतना घातक नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो