scriptकोरोना वायरस पर बेहद चिंतित WHO, कहा- हाई रिस्क पर है दुनिया | Coronavirus WHO warns Risk of global spread very high | Patrika News

कोरोना वायरस पर बेहद चिंतित WHO, कहा- हाई रिस्क पर है दुनिया

locationनई दिल्लीPublished: Feb 29, 2020 10:47:22 am

Submitted by:

Shweta Singh

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टैड्रॉस ऐडनॉम गैबरेयेसस ने कोरोना वायरस (Coronavirus) पर जाहिर की चिंता
ईरान और दक्षिण कोरिया कोरोना वायरस से प्रभावित

WHO on Coronavirus

संयुक्त राष्ट्र। कोरोना वायरस (Coronavirus)की दहशत दुनियाभर में है। यह जानलेवा संक्रमण विश्व के करीब 51 देशों में फैल चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने बीते 24 घंटे में चीन से बाहर कोरोना वायरस के 1027 नए मामले दर्ज किए हैं। एजेंसी ने कोरोना वायरस को वैश्विक जोखिम के ‘उच्च आशंका’ की कटेगेरी में रखा है।

कोरोना वायरस पर WHO ने जाहिर की चिंता

WHO ने संक्रमण के मामलों और प्रभावित देशों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी पर चिंता जाहिर की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टैड्रॉस ऐडनॉम गैबरेयेसस ने इस संबंध में एक बयान में कहा, ‘हमने अब वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के प्रसार और प्रभाव के जोखिम को बढ़ाकर ‘उच्च आशंका’ श्रेणी में रखा है।

जापान: कोरोना वायरस के साथ जुड़ रही है एक नई मुसीबत, ठीक हो चुकी महिला के साथ हुआ ऐसा

ईरान और दक्षिण कोरिया कोरोना वायरस से प्रभावित

चीन से बाहर कोरोना वायरस से सबसे अधिक दक्षिण कोरिया प्रभावित है। इसके अलावा ईरान के लिए भी यह वायरस एक बड़ा खतरा बनकर मंडरा रहा है। वायरस ने देश के स्वास्थ्य मंत्री को भी अपनी चपेट में ले लिया है। इसके अलावा जर्मनी, मेक्सिको सिटी, नीदरलैंड, जापान, नेपाल और पाकिस्तान समेत कई देशों में इसके मामले सामने आ रहे हैं। ईरान में कोरोना वायरस के प्रकोप से भयभीत पाकिस्तान ने यहां से लगती हुई अपनी सीमा को अस्थाई रूप से बंद कर दिया है।

कोरोना वायरस से डरा सऊदी अरब, ‘उमराह’ यात्रियों पर लगाई अस्थाई रूप से रोक

इन देशों में हुई हैं कोरोना वायरस से मौतें

चीन के बाहर कोरोना वायरस से अब तक 70 मौतें हो चुकी हैं। इसमें दक्षिण कोरिया में 13, जापान में खड़े डायमंड प्रिसेंज क्रूज में 4, इटली में 17, ईरान में 26, जापान में 4 मौत, हॉन्ग कॉन्ग में 2, फ्रांस में 2, ताइवान और फिलीपींस में एक-एक मौत हुई है। गौरतलब है कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 2835 के पार पहुंच चुका है। यहां पर अब तक कोरोना वायरस के 79,251 मामलों की पुष्टि हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो