Coronavirus ने 9/11 हमले को छोड़ा पीछे, अमरीका के 100 साल के इतिहास में सबसे अधिक मौत
Coronavirus ने 9/11 हमले को छोड़ा पीछे, अमरीका के 100 साल के इतिहास में सबसे अधिक मौत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खतरे से पूरी दुनिया में कोहराम मचा है और हर दिन सैंकड़ों लोगों की जान जा रही है। दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस से 36,571 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 754,948 संक्रमित हैं। भारत में कोरोना वायरस के कारण अब तक 35 लोगों की मौत हुई है, जबकि 1238 लोग संक्रमित हैं। दुनिया के 202 देशों में कोरोना वायरस फैल चुका है।

लाइव कवरेज

11:15 PM

अमरीका में कोरोना का कहर

कोरोना वायरस ने अमरीका में बारी तबाही मचाई है और इसकी वजह से अमरीका में लगातार मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। आलम ये है कि कोरोना वायरस ने 9/11 को भी पीछे छोड़ दिया है। कोरोना वायरस की वजह से अमरीका में अब मरने वालों की संख्या 3,400 हो गई है, जबकि 1.74 लाख पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं।

अमरीका के 100 साल के इतिहास की बात करें तो यह सबसे बड़ी मानवीय आपदा है। इससे पहले 2001 के 9/11 आतंकी हमले में 2,996 लोग मारे गए थे। जबकि इसके अलावा अन्य घटनाओं जैसे- 1906 के सैन फ्रांसिस्को भूकंप में 3389 और 1989 के साइक्लोन 3,000 लोगों की मौत हुई थी।

8:35 PM

पाकिस्तान में कोरोना रिलीफ फंड का गठन

प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान में कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए 'कोरोना वायरस रिलीफ फंड' बनाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि इस फंड में धन देने वाले से उसके धन का स्रोत नहीं पूछा जाएगा। इमरान ने इसके साथ ही 'टाइगर फोर्स' बनाने का भी ऐलान किया। इस फोर्स में युवा होंगे और अगर देश भर में लॉकडाउन की नौबत आती है तो इनकी मदद गरीब लोगों के घरों तक राशन पहुंचाने में ली जाएगी। इसके लिए युवाओं ने अपना पंजीकरण कराना शुरू भी कर दिया है।

इमरान ने सोमवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में यह ऐलान किए। उन्होंने कहा, 'मैं कोरोना वायरस रिलीफ फंड बनाने का ऐलान कर रहा हूं। पहली अप्रैल से नेशनल बैंक आफ पाकिस्तान में इसका का खाता खुल जाएगा। इसमें धन देने वाले से उसके धन का स्रोत नहीं पूछा जाएगा लेकिन अगर कोई टैक्स छूट चाहेगा तो उसे स्रोत बताना होगा।’

उन्होंने देश में संपूर्ण लॉकडाउन की स्थिति में गरीब घरों तक खाना पहुंचाने के लिए युवाओं की टाइगर फोर्स बनाने की भी घोषणा की और इस सिलसिले में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए लॉकडाउन का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने 21 दिन का लॉकडाउन करने पर 'माफी' मांगी है क्योंकि उन्होंने 'जनता, विशेषकर गरीबों पर पड़ने वाले इसके असर को लेकर कोई योजना नहीं बनाई।'

इमरान ने लोगों से कहा, 'भारत में इस समय समस्या यह हो गई है कि अगर लॉकडाउन वापस लेते हैं तो वायरस फैलने का खतरा है और अगर लॉकडाउन जारी रहता है तो गरीबों के भूखे मरने का खतरा है। लॉकडाउन सफल नहीं हो सकता अगर हम गरीबों के घरों तक राशन पहुंचाने का व्यवस्था नहीं कर सके तो।’ इमरान ने कहा कि आस्था और युवा शक्ति के बल पर देश कोरोना को हराने में कामयाब हो जाएगा।

6:57 PM

पाकिस्तान में कैदियों की रिहाई पर रोक

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने कोरोनो वायरस महामारी के कारण विचाराधीन कैदियों की रिहाई के लिए उच्च न्यायालय के आदेशों को निलंबित कर दिया है। यह जानकारी मंगलवार को सामने आई। न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, शीर्ष अदालत की पांच सदस्यीय पीठ ने सोमवार को एक अपील पर सुनवाई की थी, जिसमें इस्लामाबाद हाईकोर्ट द्वारा अंडर-ट्रायल में जमानत देने के बारे में सुओ मोटो की शक्तियों को चुनौती दी गई थी।

शीर्ष अदालत ने आदेश में कहा, 'ना ही किसी भी उच्च न्यायालय द्वारा और ना ही प्रांतीय सरकारों, आईसीटी (इस्लामाबाद कैपिटल टेरिटरी), गिलगित-बाल्टिस्तान द्वारा कैदियों को जेलों से रिहा करने का कोई आदेश पारित नहीं किया जाएगा।' इसने आगे कहा कि यदि कैदियों की रिहाई के लिए कोई आदेश पारित किया गया था और अब तक प्रभाव में नहीं आया है या लागू नहीं किया गया है, तो सुप्रीम कोर्ट के अगले आदेश तक उस पर कार्रवाई नहीं की जाएगी।

सुनवाई के दौरान, पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति गुलजार अहमद ने जेलों में कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए 408 कैदियों की रिहाई के आदेश जारी करने के लिए आईएचसी की शक्तियों पर सवाल उठाया। उन्होंने इसके बाद आईएचसी के आदेश को निलंबित कर दिया। ये सभी विचाराधीन कैदी मामूली अपराधों में शामिल होने के कारण जेल गए थे।

6:14 PM

भारत से लौटने वाले पाकिस्तानी में कोरोना की पुष्टि

भारत से वापस पाकिस्तान लौटे एक व्यक्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि की गई है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह व्यक्ति उन पांच लोगों में शामिल है जिन्हें भारत से वापस पाकिस्तान में प्रवेश देने के लिए रविवार (29 मार्च) को थोड़ी देर के लिए वाघा सीमा खोली गई थी। यह पांचों व्यक्ति मेडिकल वीजा पर इलाज कराने के लिए भारत गए थे लेकिन कोरोना वायरस के फैलने के बाद इन्हें वापस लौटना पड़ा।

इन पांचों लोगों का भारत से लौटने पर कोरोना टेस्ट कराया गया जिनमें से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पाकिस्तान में मंगलवार शाम तक कोरोना वायरस की चपेट में आकर 25 लोगों की मौत हो चुकी है। कुल 1872 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। पांच लोग तो भारत से पाकिस्तान लौट आए लेकिन भारत गए 26 पाकिस्तानी अभी भी भारत में हैं और स्वदेश वापसी की बाट जोह रहे हैं।

भारत में अलग-अलग जगहों पर मौजूद पाकिस्तानी नागरिक एहसान अहमद, जावेद इकबाल, लक्ष्मीबाई, शोभराज ने 'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' को भेजे अपने संदेश में कहा कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारत से वापसी के लिए जो सूची भेजी, उसमें सिर्फ उन्हीं पांच लोगों के नाम थे जो मेडिकल वीजा पर भारत आए थे। उनके नाम सूची में नहीं थे। अब वे फंस गए हैं। उनके पैसे भी खत्म हो रहे हैं।

'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' ने इस बारे में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूकी से बात की। फारूकी ने कहा कि पाकिस्तान सरकार को इन लोगों के बारे में पता है कि वे भारत से वापस नहीं आ सके हैं और उनकी जल्द वापसी के लिए विदेश मंत्रालय भारत के संपर्क में है।

5:27 PM

जापान ने 73 देशों के लोगों देश में प्रवेश करने पर लगाया रोक

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच जापान ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 73 देशों के लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। जापान ने मंगलवार को कहा कि वह अमरीका सहित दुनिया के एक-तिहाई से अधिक लोगों पर प्रतिबंध लगाएगा, ताकि देश में कोरोनवायरस के प्रसार को रोका जा सके। जापान ने अपनी यात्रा चेतावनी को स्तर 3 (संभावित 4 में से) से बढ़ाया, जिसमें किसी भी परिस्थिति में कुछ क्षेत्रों में यात्रा न करने की सलाह दी है।

विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, 'अमरrका, कनाडा, दक्षिण कोरिया, चीन, इक्वाडोर, डोमिनिक गणराज्य, चिली, पनामा, ब्राजील, बोलीविया, ब्रिटेन और ग्रीस सहित 49 देशों के लिए मंगलवार को अलर्ट बढ़ाया गया था, जहां जापान उन यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगाएगा जो जापानी नहीं हैं।'

इस तरह से जापान ने इसे बढ़ाकर 73 देशों तक कर दिया है, जो दुनिया के एक-तिहाई से अधिक है, जिनमें स्पेन, इटली, जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और ईरान शामिल हैं। और सभी लोगों से यात्रा नहीं करने का आग्रह किया।

पिछले 14 दिनों में इन देशों की यात्रा करने वाले नागरिक प्रवेश प्रतिबंध के अधीन हैं। जापान में अब तक कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या कुल 2,665 हुई और 67 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 712 मामले और 11 मौतें डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज से जुड़ी हैं। जापान ने देश और उसके हवाईअड्डों दोनों में पाए जाने वाले मामलों में वृद्धि का अनुभव किया है, जिसमें देश के हवाईअड्डों पर रोजाना 10 से अधिक संक्रमितों की पहचान की जा रही है। सोमवार को, जापान के कुल 87 मामलों में से 51 मामले हवाइअड्डा पर पाए गए।

4:27 PM

श्रीलंका में दो की मौत

श्रीलंका ने कोरोना वायरस से संक्रमित एक और व्यक्ति की मौत हो गई और इसके साथ ही द्वीपीय राष्ट्र में इस बीमारी से मृतकों की संख्या 2 हो गई है। इसके अलावा इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 122 हो गई है। डेली फाइनेंशियल टाइम ने एक रिपोर्ट में कहा कि सोमवार को पांच नए मामले सामने आए और दूसरी मौत के साथ सरकार ने कोरोनावायरस के खिलाफ उठाए गए कदमों का अनुपालन करने के लिए जनता से आग्रह किया।

कोच्चिकेड में रहने वाले एक 64 वर्षीय पीड़ित की सोमवार शाम नेगोंबो अस्पताल में मौत हो गई। सूचना विभाग के अनुसार, पीड़ित के बारे में माना जाता था कि उसे लंबे समय से सांस की बीमारी थी और वह हृदय रोग से भी पीड़ित था। मीडिया को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री पवित्रा वन्नियाराछी ने कहा, 'कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को कम करने के लिए जनता से दिए गए सार्वजनिक स्वास्थ्य नियमों का पालन करने का आग्रह करते हैं।'

उन्होंने ने कहा, श्रीलंका ने शुरुआती कार्रवाई और सख्त प्रवर्तन के कारण विकसित देशों की तुलना में कम प्रभाव अनुपात बनाए रखने में कामयाबी हासिल की है।

3:49 PM

पाकिस्तान में कोरोना से 25 की मौत

पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस के प्रभाव से हाहाकार मचा है। इस वायरस की वजह से अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1865 लोग संक्रमित हैं। पाकिस्तानी स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, पंजाब प्रांत में सबसे अधिक 652 लोग कोरोना से संक्रमित हैं। इसके बाद सिंध में 627, खैबर-पख्तूनख्वा (KP) में 221, बलूचिस्तान में 153, गिलगित-बाल्टिस्तान (GB) 148, इस्लामाबाद में 58 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में COVID-19 के 6 मामले हैं। सरकार के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 148 नए मामले सामने आए हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned