Coronavirus के प्रभाव से जूझ रही दुनिया, गूगल ने इस बार अप्रैल फूल नहीं मनाने का लिया फैसला
Coronavirus के प्रभाव से जूझ रही दुनिया, गूगल ने इस बार अप्रैल फूल नहीं मनाने का लिया फैसला

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में मौत का तांड़व मचा है और अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है। दुनिया के 202 देशों में कोरोना ने पैर पसार लिए हैं। कोरोना से अब तक 616,742 लोग संक्रमित हैं, जबकि 29,532 की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना वायरस के 901 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और 27 की मौत हो चुकी है।

लाइव कवरेज

3:07 PM

थाईलैंड में कैदियों ने जेल को आग के हवाले किया

थाइलैंड में कोरोनो वायरस महामारी को लेकर कैदियों के बीच हुई मारपीट के बाद रविवार को एक जेल में कैदियों ने आग लगा दिया। नेशनल पुलिस के डिप्टी प्रवक्ता कर्नल कृष्णा पट्टनाचेरियन ने कहा कि लगभग 100 कैदियों ने बड़िराम प्रांत के निचले शहरी इलाके में स्थित जेल में दंगे किए और फिर आग लगा दी।

डिप्टी पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि पांच कैदी जेल से बाहर आए, उनमें से एक को जेल के बाहर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। कर्नल कृष्णा ने बताया कि यह साफ है कि इन कैदियों ने कोविड-19 संक्रमण के डर से विद्रोह के रूप में दंगे किए, क्योंकि उन्हें डर था कि इस भीड़ वाली जेल में उन्हें संक्रमण हो सकता है। वर्तमान में यहां 2,100 लोग रह रहे हैं।

उन्होंने जेल के स्लीपिंग क्वार्टर, कैंटीन और फर्नीचर वर्कशॉप में आग लगा दी, जिससे अग्निशामकों को घटनास्थल पर पहुंचने में देर लगी। स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी से दो कैदी गंभीर रूप से घायल हो गए। भागे कैदियों को पुलिस जेल के आसपास और अन्य जगहों पर ढूंढ़ रही थी।

9:50 PM

गूगल नहीं मनाएगा अप्रैल फूल

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन यानी कि गूगल बार किसी खास मौके पर डूडल बनाकर उस पल को यादगार बनाता है। लेकिन इस बार एक खास मौके पर गूगल ऐसा नहीं करेगा। कोरोना संकट के बीच गूगल ने फैसला लिया है कि इस बार अप्रैल फूल नहीं मनाएगा। गूगल ने कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में शामिल लोगों के प्रति सम्मान दिखाते हुए इस साल अप्रैल फूल यानी मूर्ख दिवस न मनाने का फैसला लिया है।

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल मार्केटिंग प्रमुख लोरेन टूहिल के एक आंतरिक ईमेल में कहा गया है कि गूगल 1 अप्रैल, 2020 को कोरोनोवायरस से लड़ने वालों के प्रति प्रत्यक्ष रूप से सम्मान प्रकट करेगा। उन्होंने कहा, 'हमने पहले ही इस बार अप्रैल फूल न मनाने का निर्देश दिया है, लेकिन हमने महसूस किया है कि टीमों के भीतर छोटी परियोजनाएं हो सकती हैं जिनके बारे में हमें नहीं पता।’

दोहिल ने लिखा, 'सुनिश्चित करें कि आपकी टीम आंतरिक या बाहरी रूप से किसी भी तरह का मजाक करने से बचेगी।’ गूगल आमतौर पर 1 अप्रैल को अपने विभिन्न प्लेटफार्मो पर ढेर सारी मजाकिया सामग्री पेश करता रहा है। सर्च इंजन दिग्गज ने भी अपने लोकप्रिय डुओ चैट ऐप के एकल समूह में ग्रुप वीडियो उपयोगकर्ताओं की संख्या सीमा 8 से बढ़ाकर 12 कर दिया है, ताकि इससे अधिक लोग जुड़ें और उनके लिए 'सोशल डिस्टेंस' का अभ्यास करने में मदद मिल सके।

8:46 PM

जर्मन मंत्री ने की आत्म हत्या

कोरोरा वायरस बीमारी को फैलते देख पूरी दुनिया में खौफ है और इस बीच इस बीमारी से चिंतित हो कर जर्मनी के राज्य वित्त मंत्री थॉमस शेफर ने आत्म हत्या कर ली है। जर्मनी में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

6:15 PM

ब्रिटेन के सबसे बुजुर्ग महिला की मौत

कोरोना वायरस ने ब्रिटेन के सबसे बुजुर्ग महिला की जान ले ली है। 108 वर्षीय महिला दो विश्वयुद्धों और स्पैनिश फ्लू के प्रकोप से बच गई थीं, उसकी कोरोना वायरस पॉजिटिव होने के चंद घंटों के भीतर मौत हो गई।

लंदन स्थित मेट्रो अखबार ने शनिवार की अपनी रिपोर्ट में बताया है कि हिल्डा चर्चिल ने ग्रेटर मैनचेस्टर के केनफोर्ड लॉज होम में एक सप्ताह से अधिक खुद को 'होम आइसोलेट' किया। बावजूद इसके उनमें मामूली लक्षण दिखना शुरू हो गए।

3:19 PM

5 अप्रैल को था 109वां जन्मदिन

बुजुर्ग महिला अपना 109वां जन्मदिन आने वाले 5 अप्रैल को था। महिला का पूरा परिवार 5 अप्रैल को उनका 109 वां जन्मदिन मनाने की प्रतिक्षा कर रहा था। लेकिन शनिवार सुबह उनका निधन हो गया।

मेट्रो अखबार ने उनके पोते का हवाला देते हुए लिखा, 'यह हमारे लिए बहुत ही दुर्भाग्य की बात है। उनके जन्मदिन में अभी कुछ सप्ताह शेष थे, जिसको लेकर हम सभी बहुत उत्साहित थे। मुझे लगता है कि हम सभी को अधिक सावधान रहने की जरूरत है। वह लड़ाकू थीं, बस हल्के लक्षण थे।’

आपको बता दें कि ब्रिटेन में ब्रिटेन में कोरोना वायरस से अब तक 17,312 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 1,019 लोगों की मौत हो चुकी है।

3:28 PM

दुनिया सबसे बुजुर्ग शख्स ने रद्द की बर्थडे पार्टी

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच दुनिया के सबसे बुजुर्ग शख्स ने अपना बर्थडे पार्टी रद्द कर दी। बॉब वेटन जो कि 112 वर्ष के होने वाले हैं, उन्होंने कहा कि वे अपने परिवार और दोस्तों के साथ बर्थडे पार्टी मनाने नहीं जा रहे हैं।

वह कोरोनो वायरस के कारण आइसोलेट हैं और इसलिए बर्थडे समारोह रद्द करना पड़ा है। आधिकारिक तौर पर दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में यह उनका पहला जन्मदिन है और इस बार वह अकेले होंगे।

4:09 PM

स्पेन में बीते 24 घंटों में 800 से अधिक की मौत

स्पेन में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा है और बीते 24 घंटों में 800 से अधिक की मौत से खलबली मची है। स्पेन में कोरोना वायरस से लगातार लोगों के मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। स्पेन में कोरोना वायरस महामारी से पिछले 24 घंटों में 844 लोगों की मौत के साथ ही अब तक 5,982 लोगों की मौत हो गई है। सराकारी आंकडों के मुताबिक, वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 73 हजार से अधिक हो गई है।

इसी कड़ी में स्पेन के शाही परिवार की राजकुमारी मारिया टेरेसा की 86 साल की आयु में कोरोना वायरस से मौत हो गई। मारिया की मौत की खबर उनके भाई और प्रिंस सिक्स्तो एनरिक दे बॉरबॉन ने अपने फेसबुक पोस्ट के जरिए दी। उन्होंने लिखा कि कोरोना वायरस की वजह से उनकी बहन की मौत हो गई है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned