Coronavirus के आगे लापता हुआ फ्लू वायरस, ऑस्‍ट्र‍ेलिया में एक भी मामला नहीं

Highlights

  • आम दिनों में यानि जून से अक्टूबर माह में सबसे अधिक फ्लू के मामले आते थे।
  • वर्ष 2019 में चिल‍ी में फ्लू से संक्रमण के 7 हजार मामले आए थे।

लंदन। कोविड-19 के कारण दुनियाभर में अब तक लाखों लोगों की जान जा चुकी है। इस महामारी से करोड़ो लोग संक्रमित हुए हैं। इसकी वैक्सीन लाने के लिए पूरा विश्व जुगत लगा रहा है।

कोरोना काल में एक अनोखी बात सामने आई है। वैज्ञानिकों ने अध्ययन में पाया है कि आम दिनों में यानि जून से अक्टूबर माह में सबसे अधिक फ्लू के मामले आते थे। मगर इस साल कोरोना ने आम फ्लू को दबा दिया है। कोरोना वायरस महासंकट के बीच अब दुनियाभर से फ्लू की बीमारी एक तरह से गायब हो गई है। डब्‍ल्‍यूएचओ के डेटा ने इस बात की पुष्टि भी की है।

Canada: डेमोक्रेटिक पार्टी के आठ भारतीय मूल के उम्मीदवार बने विधायक, कइयों ने दोहराई जीत

14 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि ऑस्‍ट्रेलिया में गत अप्रैल माह में फ्लू के केवल 14 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। वहीं वर्ष 2019 में इसी अवधि में फ्लू के 367 मामले सामने आए थे।

डब्‍ल्‍यूएचओ ने ये दावा किया

फ्लू के मामलों में अब तक 96 प्रतिशत की कमी देखने को मिल रही है। जून में फ्लू अपने चरम पर होता है। मगर इस दौरान इसका एक भी मामला सामने नहीं आया। आलम यह है कि ऑस्‍ट्र‍ेलिया में फ्लू का जुलाई से ही कोई भी मामला नहीं आया है। डब्‍ल्‍यूएचओ ने ये दावा किया है।

Bangladesh: बीते पांच माह से नियंत्रित हैं कोविड-19 के मामले, अब जड़ से खत्म करने की कोशिश

99 प्रतिशत तक की गिरावट

इस बीच लैटिन अमरीकी देश चिली में अप्रैल से लेकर अक्‍टूबर तक 12 मामले फ्लू के सामने आए हैं। वहीं वर्ष 2019 में चिल‍ी में फ्लू से संक्रमण के 7 हजार मामले आए थे। दक्षिण अफ्रीका में फ्लू के केवल दो मामले ही सामने आए। देश में इस साल बीते साल की तुलना में फ्लू के मामलों में 99 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिल रही है।

coronavirus COVID-19 virus
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned