scriptAustralia में बिगड़े Covid-19 के हालात, Quarantine के नियम तोड़ने पर भरना होगा 10 लाख तक का जुर्माना | Covid-19 situation worsens in Australia penalty of 10 lakh to be paid if quarantine breaks | Patrika News

Australia में बिगड़े Covid-19 के हालात, Quarantine के नियम तोड़ने पर भरना होगा 10 लाख तक का जुर्माना

locationनई दिल्लीPublished: Aug 04, 2020 04:34:28 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

विक्टोरिया राज्य ( Victoria State ) सरकार ने कोरोना ( Coronavirus ) के बढ़ते मामले के बीच नया नियम लागू किया। यदि कोई खुद को क्वारंटीन ( Quarantine ) करने के आदेश का उल्लंघन करता है तो उसे 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।
ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) में तेजी के साथ बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर कई राज्यों में कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे बड़े शहर मेलबर्न ( Melbourne ) में पिछले सप्ताह नाइट कर्फ्यू ( Night Curfew ) लागू कर दिया गया है।

australia coronavirus

Covid-19 situation worsens in Australia; penalty of 10 lakh to be paid if quarantine breaks

केनबरा। पूरी दुनिया में लगातार तेजी के साथ कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोना संक्रमण ( Coronavirus In Australia ) के बढ़ते मामले के बीच सरकार ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य ( Victoria State ) की सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कड़े नियम लागू कर दिए हैं।

दरअसल, विक्टोरिया राज्य की सरकार ने एक नियम लागू किया है। इस नए नियम के अनुसार, खुद को क्वारंटीन ( Quarantine Rules ) करने के आदेश का उल्लंघन करने वालों से भारी जुर्माना ( Fine ) वसूला जाएगा। यदि कोई क्वारंटीन नियम की अनदेखी करता है तो उसे 5000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर से 20 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर यानी करीब 2.5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ेगा। यदि दूसरी बार भी गलती दोहराई गई तो जेल की सजा हो सकती है।

आखिर कहां से आया Coronavirus, कैसे हुई उत्पत्ति? अब WHO खोलेगा China की पोल

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह ही सख्त चेतावनी और नए नियमों के साथ नाइट कर्फ्यू लागू किया गया था। विक्टोरिया प्रीमियर के डेनियल एंड्रयूज ( Daniel Andrews of Victoria Premier ) ने कहा कि अभी तक करीब 800 ऐसे केस सामने आए हैं, जिसमें ये देखा गया कि जिनको अपने घर पर होना चाहिए था वे घर पर नहीं थे।

उन्होंने कहा कि राज्य में तेजी से कोरोना को फैलाने के पीछे ऐसे लोगों की भूमिका बहुत अधिक है। ये लोग लगातार क्वारंटीन नियम को तोड़ रहे हैं। बता दें कि मेलबोर्न में भी तेजी से कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए सभी गैर-जरूरी दुकानों और व्यवसायों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। इसके कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू ( Night Curfew ) लागू किया गया है। सोमवार को विक्टोरिया राज्य में कोरोना के 4,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं।

https://twitter.com/hashtag/breaking?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

नाइट कर्फ्यू के अलावा कई नए नियम लागू

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में तेजी के साथ कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में कई राज्य सरकारों ने एहतियातन नए नियम लागू करने के साथ ही कड़े प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी है। ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे बड़े शहर मेलबर्न में पिछले सप्ताह फिर से नाइट कर्फ्यू ( Night Curfwe In Melbourne ) लगाने की घोषणा की गई।

Coronavirus: कोरोना वैक्‍सीन पर भारत से चमत्कार की उम्‍मीद: अमेरिकी वैज्ञानिक

यह कर्फ्यू रात के 8 बजे से लेकर सुबह के 5 बजे तक चलेगा। हालांकि जरूरी सेवा से जुड़े लोग, स्वास्थ्यकर्मी ( Helath Worker ) और पुलिस को कभी भी कहीं पर जाने की इजाजत दी गई है। वहीं, आम लोगों को दिन में अपने घर से केवल पांच किलोमीटर के दायरे में यात्रा करने की इजाजत दी गई है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि 13 सितंबर तक इस शहर में कोरोना के मामले उच्च स्तर तक जा सकते हैं यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मेलबर्न में कोरोना वायरस ( Coronavirus In Melbourne ) के संक्रमण की स्थिति और भयावह होने वाली है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vd5sm
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो