जर्मनी में 12 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले बच्चों को लगेगा कोरोना का टीका, सात जून से शुरू होगी बुकिंग

वैक्सीन की ये डोज सिर्फ 12-15 साल के बच्चों को लगाई जानी है। इसकी पुष्टि जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने की।

बर्लिन। दुनियाभर में कोरोना वायरस से निपटने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस बीच एक अच्छी खबर ये है कि जर्मनी में बच्चों को भी सात जून से वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन की ये डोज सिर्फ 12-15 साल के बच्चों को लगाई जानी है। इसकी पुष्टि जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) ने की है। गौरतलब है कि यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने पहले ही 16 से 18 आयुवर्ग के बच्चों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी है।

Read More: कोरोना वैक्सीन फाइजर को बदनाम करने की साजिश रच रहा रूस, जर्मनी और फ्रांस के यूट्यबर्स को दी लालच

अगस्त यानी स्कूल के नए सीजन से पहले वैक्सीन

इन दिनों अमरीका सहित दुनिया के कई और देशों में बच्चों को फाइजर की वैक्सीन दी जा ही है। जर्मनी के स्थानीय नेताओं के साथ बातचीत के बाद एंजेला मर्केल ने कहा कि 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे 7 जून से वैक्सीन के लिए बुकिंग करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग ये वैक्सीन लेना चाहते हैं उन्हें अगस्त यानी स्कूल के नए सीजन से पहले वैक्सीन की दोनों डोज मिल जाएगी।

मर्केल ने मीडिया से कहा कि माता-पिता के लिए ये संदेश है कि किसी भी बच्चे के लिए वैक्सीन अनिवार्य नहीं होगा। उन्होंने कहा कि स्कूलों के विद्यार्थियों को टीकाकरण की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने कहा कि ये सोचना पूरी तरह से गलत होगा कि आप केवल टीकाकरण वाले बच्चे के साथ ही छुट्टी पर जा सकते हैं।

Read More: नेपाल ने भारत और चीन से मांगी कोरोना वैक्सीन, पत्र लिखकर किया आग्रह

बच्चों का टीकाकरण शुरू हो चुका है

गौरतलब है कि अमरीका, कनाडा में बच्चों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। कनाडा में 12 से 16 वर्ष के बच्चों को फाइजर की वैक्सीन दी जा रही है। वहीं अमरीका में 12 से 15 वर्ष के बच्चों के लिए टीकाकरण हो रहा है। इसके साथ खाड़ी देशों में बच्चों के टीकाकरण की शुरूआत हो चुकी है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned