ब्रिटेन: कोरोना नियमों में भारतीय यात्रियों को मिली छूट, अब क्वारंटीन रहना जरूरी नहीं होगा

लाल सूची में शामिल होने के बाद भारतीय यात्रियों को होटल में 10 दिनों तक क्वारंटीन रहना पड़ता था।

लंदन। ब्रिटेन जाने वाले भारतीय नागरिकों के लिए बड़ी राहत वाली खबर सामने आई है। ब्रिटेन ने कोरोना नियमों में छूट देते हुए भारत को लाल सूची से हटाकर ‘अम्बर’ सूची में रखा है। यह नियम आठ अगस्त से प्रभावी हो जाएंगे। गौरतलब है कि लाल सूची में शामिल होने के बाद भारतीय यात्रियों को होटल में 10 दिनों तक क्वारंटीन रहना पड़ता था। मगर अब अम्बर सूची में शामिल होने पर घर पर ही 10 दिनों के लिए क्वारंटीन रहना होगा।

ये भी पढ़ें: चीन को जवाब देने के लिए भारत ने साउथ चाइना सी में युद्धपोत को तैनात करा

भारत के अलावा जिन देशों को अम्बर लिस्ट में स्थानांतरित करा गया है, उनमें यूएई, कतर और बहरीन जैसे देश भी शामिल हैं। ब्रिटेन के परिवहन सचिव ने एक ट्वीट कर इसकी पुष्टि की है। परिवहन सचीव के अनुसार दुनिया भर में परिवारों, दोस्तों और व्यवसायों से लोगों के लिए यह बहुत अच्छी खबर है। वहीं उन्होंने सफल घरेलू टीकाकरण कार्यक्रम के लिए स्वास्थकर्मियों का आभार प्रकट किया है।

अम्बर सूची के लिए नए दिशानिर्देश

अम्बर सूची वाले देशों के लिए कानूनी नियमों के तहत, यात्रियों को प्रस्थान से तीन दिन पहले कोरोना परीक्षण करना होगा। ब्रिटेन में आने पर दो कोविड परीक्षणों के लिए अग्रिम रूप से बुक करना होगा। इसके साथ ही आगमन पर एक यात्री लोकेटर फॉर्म को पूरा करना होगा।

ये भी पढ़ें: China: वुहान ने फिर बढ़ाई दुनिया की चिंता, तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच सील हुआ शहर

ब्रिटेन पहुंचने पर, यात्रियों को घर पर उस स्थान पर क्वारंटीन करना होगा जहां उन्होंने 10 दिनों के लिए अपने स्थान के रूप में पुष्टि कर रखी हो। इसके बाद दूसरे दिन या उससे पहले और आठवें दिन या उसके बाद कोरोना परीक्षण से भी गुजरना होगा।

coronavirus
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned