scriptशोध में दावा : गाय होगी दुनिया की सबसे बड़ी स्‍तनधारी जीव | cow becomes the largest mammal in the world says research | Patrika News

शोध में दावा : गाय होगी दुनिया की सबसे बड़ी स्‍तनधारी जीव

locationनई दिल्लीPublished: Apr 20, 2018 06:53:27 pm

Submitted by:

Mazkoor

शोधकर्ताओं ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इसी रफ्तार से विशाल स्‍तनधारी जीव विलुप्‍त होते रहे तो 200 सालों में गाय सबसे बड़ी स्तनधारी जीव बन जाएगी।

research cow

वाशिंगटन : अमरीका की यूनिवर्सिटी ऑफ न्‍यू मेक्सिको में हुए ताजा शोध से चौंकाने वाली जानकारी का पता चला है। इस शोध के अनुसार, दुनियाभर में विशाल स्‍तनधारियों पर खतरा मंडरा रहा है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले दिनों में विशाल स्तनधारी विलुप्‍त हो सकते हैं और बचने वाली दुनिया की सबसे विशाल स्तनधारी जीव गाय होगी।

यह ट्रेंड सवा लाख साल पुराना
शोधकर्ताओं ने पाया कि स्तनधारी प्राणियों की विलुप्ति का वर्तमान में जो दिख रहा है वह नया नहीं है, बल्कि 1,25,000 साल पुराने ट्रेंड का हिस्सा भर है। शोधकर्ताओं ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर ट्रेंड यही बना रहा तो आने वाले 200 सालों में सबसे बड़ी स्तनधारी जीव बन जाएगी।

हाथी, जिराफ जैसे जीव हो सकते हैं विलुप्‍त
साइंस जर्नल में छपे इस शोध में बताया गया है कि शरीर के आकार में गिरावट, समय के साथ प्रत्येक महाद्वीप पर सबसे बड़ी प्रजातियों को नुकसान, अतीत और वर्तमान दोनों में मानव गतिविधियां एक बड़ा कारण हैं। इस ट्रेंड के मुताबिक पृथ्वी से हाथी, जिराफ और दरियाई घोड़े जैसे स्‍तनधारी जीव आने वाले 200 सालों में विलुप्‍त हो सकते हैं।

छोटे स्‍तनधारियों पर असर नहीं
शोधकर्ताओं का कहना है कि ये बात इसलिए चौंकाने वाली है, क्योंकि एशिया के बाद अफ्रीका सबसे बड़ा महाद्वीप है और वहां बड़ी संख्या में स्तनधारी जीव रहते थे। जैसे-जैसे मनुष्‍यों ने दुनिया में बाकी जगह पर सैर की, वहां-वहां से बड़े स्तनधारी जीव गायब होते गए। इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि मनुष्य मीट के लिए बड़े जानवरों को पहले निशाना बनाते हैं, इसलिए चूहे जैसे छोटे जानवरों की संख्या में कमी नहीं आई है, जबकि वूली राइनोसर्स, मैमोथ, इलामस और जमीन पर रहने वाले स्लॉथ जैसे विशाल स्‍तनधारी गायब हो गए हैं। इसलिए दुनिया को इस पर गौर करना होगा और तुरत पहल करनी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो