scriptअंतरिक्ष मिशन पर भेजे रॉकेट में खराबी आई तो क्रू-ड्रैगन करेगा मदद | Crew-Dragon Will Save Lives If The Rocket gets Deficient | Patrika News

अंतरिक्ष मिशन पर भेजे रॉकेट में खराबी आई तो क्रू-ड्रैगन करेगा मदद

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2020 08:29:20 am

Submitted by:

Mohit Saxena

अमरीका में फ्लोरिडा के जॉन एफ कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र से रॉकेट फाल्कन 9 के जरिए यह ‘अबॉर्ट-परीक्षण’ किया गया।

नासा

नासा

वाशिंगटन। अंतरिक्ष मिशन पर भेजे जा रहे नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को रॉकेट में खराबी आने के बाद उसे आसानी से जमीन पर उतारा जा सकेगा। इसके लिए एक सफल परीक्षण भी किया गया है। अमरीका में फ्लोरिडा के जॉन एफ कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र से रॉकेट फाल्कन 9 के जरिए यह ‘अबॉर्ट-परीक्षण’ किया गया। इसमें यात्रियों को रखने वाले क्रू-ड्रैगन कैप्सूल को जानबूझ कर खराब किए रॉकेट को सफलता से बचाया गया।
पराग्वे जेल में कैदियों ने बनाई सुरंग, ब्राजीलियाई गैंग के 80 खतरनाक सदस्य फरार

ऐसे हुआ परीक्षण

अमरीकी समय अनुसार सुबह 10:30 बजे प्रक्षेपण के बाद 10 मील की ऊंचाई पर पहुंचते ही रॉकेट के इंजन को पूरी तरह से बंद कर दिया गया। उड़ान के 84 सेकंड बाद रॉकेट से क्रू ड्रैगन कैप्सूल को अलग किया गया। इस कैप्सूल में अपना इंजन लगा था।
अंटलांटिक महासागर की ओर बढ़ा

अंतरिक्ष की ओर बढ़ रहे फाल्कन एक्स से अलग होते समय क्रू ड्रैगन खुद 10 सेकंड तक दूर ले गया। यहां से यह चार पैराशूट के जरिए फ्लोरिडा के निकट अंटलांटिक महासागर की ओर गया और करीब 09:02 मिनट में महासागर में सुरक्षित रूप में उतरा।
स्पेस स्टेशन जाने वाले यात्रियों के लिए परीक्षण

नासा ने प्राइवेट सेक्टर कंपनियों को ऐसा अंतरिक्ष यान बनाने के लिए आमंत्रित किया है जो अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस)ले जाने के लिए सुरक्षित हो। उसका अपना शटल प्रोग्राम 2011 में खत्म हो चुका है। जाने माने उद्यमी इलोन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स को 206 करोड़ डॉलर और बोइंग कंपनी को 402 करोड़ डॉलर 2014 में इस काम के लिए दिए गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो