scriptक्रिकेटर उस्मान ख्वाजा के भाई पर ‘आतंकी गतिविधियों’ में शामिल होने का आरोप, पुलिस ने किया गिरफ्तार | Cricketer Usman Khawaja's brother charged over 'terrorism' notebook | Patrika News

क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा के भाई पर ‘आतंकी गतिविधियों’ में शामिल होने का आरोप, पुलिस ने किया गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2018 11:26:45 am

क्रिकटर उस्मान ख्वाजा के भाई पर आतंकी घटना को प्लॉट करने का आरोप लगाया गया है

Cricketer Usman Khawaja with brother

क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा के भाई पर ‘फर्जी आतंकी गतिविधियों’ में शामिल होने का आरोप, पुलिस ने किया गिरफ्तार

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा के भाई अर्सलन ख्वाजा पर आतंकी गतिविधियों में संलिप्त रहने का आरोप लगाया गया है। आरोपों के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस सहायक आयुक्त इयान मैककार्टनी और एनएसडब्ल्यू प्रांत के सहायक पुलिस आयुक्त मिक विलिंग ने उस्मान खवाजा के भाई अर्सलान खवाजा को हिरासत में लेने के बाद मीडिया को संबोधित किया। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्मान खवाजा के भाई पर वरिष्ठ राजनेताओं के खिलाफ आतंकवादी साजिश रचने और उसके बाद कानून से बचने के लिए नकली दस्तावेजों को कथित रूप से इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया है। ख्वाजा को पश्चिमी सिडनी के पररामट्टा में मंगलवार को गिरफ्तार किया गया था। अब उसे पररामट्टा पुलिस क्षेत्र के कमांड में ले जाया गया जहां उससे आगे की पूछताछ की जाएगी।

भारत और पाकिस्तान के बीच जंग की बात सोचना पागलपन है: इमरान खान

क्रिकेटर के भाई पर आरोप

पुलिस ने मंगलवार को पुष्टि की कि एक विश्वविद्यालय नोटबुक में आतंकवाद की नकली “हिट लिस्ट” की जांच के सिलसिले में मंगलवार को गिरफ्तार किए जाने के बाद अर्सलन खवाजा को औपचारिक रूप से मजिस्ट्रेट के पास ले जाया गया। अर्सलन ख्वाजा पर झूठे दस्तावेज बनाने के लिए कानून को तोड़ मरोड़कर गलत तरीके से अपने फेवर में करने का आरोप लगाया गया है। ख्वाजा को जमानत देने से इंकार कर दिया गया है। मंगलवार को उसे स्थानीय न्यायालय में पेश किया जाएगा। ख्वाजा से इस नोटबुक के संबंध में पुलिस पहले भी पूछताछ कर चुकी है। पिछली पूछताछ के दौरान अर्सलन खवाजा ने पुलिस को गलत जानकारी दी परिणामस्वरूप अगस्त में पीएचडी छात्र मोहम्मद कमर निजामदीन की गलत तरीके से गिरफ्तारी हुई थी।

क्लोन की अफवाहों के बीच नाइजीरिया के राष्ट्रपति की सफाई, कहा- मैं अभी जिंदा हूँ

गंभीर हैं आरोप

सहायक आयुक्त मिक विलिंग ने कहा, “हम मानते हैं कि इसकी योजना बनाई गई थी। ख्वाजा के मुस्लिम होने के बारे में पूछे एक सवाल के जवाब में पुलिस आयुक्त ने कहा कि हमारे पास यह साबित करने के लिए कोई जानकारी नहीं है कि इस मामले में हमारी पूछताछ से किसी समुदाय के लिए कोई खतरा है।” अर्सलान की गवाही के आधार पर न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के छात्र पर पूर्व प्रधान मंत्री मैल्कम टर्नबुल और सिडनी ओपेरा हाउस जैसे स्थलों पर इस्लामी स्टेट से प्रेरित आतंकियों द्वारा हमले की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था। इस मामले में अभियोजन पक्ष की गलती यह रही कि पुलिस ने एक नोटबुक पर भरोसा किया जिसमें साजिश का विवरण शामिल था। बाद में पुलिस ने फिर जांच की तो साबित हुआ कि यह सूची फर्जी थी। पुलिस ने आरोप लगाया है कि ख्वाजा ने एक लड़की से विवाद के कारण कमर निजामदीन को गलत तरीके से फंसा दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो