Croatia: भूकंप के झटकों से लगातार दूसरे दिन थर्राया राजधानी जागरेब, आया 6.3 तीव्रता का Earthquake

HIGHLIGHTS

  • Earthquake Hits Croatia: क्रोएशिया की राजधानी जागरेब लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटकों से थर्रा उठा।
  • मंगलवार को जागरेब में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया।
  • सोमवार को 5.2 तीव्रता का भूकंप आया था।

जागरेब। बालकन देश क्रोएशिया की राजधानी जागरेब ( Croatia Capital Zagreb ) लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटकों से थर्रा उठा। मंगलवार को लगातार दूसरे दिन भूकंप के तेज झटके आने का बाद से लोगों में भय का माहौल है।

दूसरे दिन जागरेब में 6.3 तीव्रता का भूकंप ( Earthquake In Zagreb ) आया। इसके कारण कई लोगों को गंभीर चोटें भी आई है, तो वहीं कई मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। शुरुआती रिपोर्टों के मुताबिक, भूकंप से व्यापक क्षति हुई है। कई घरों और इमारतों की छतें ढह गई, तो कई अन्य मकानों को भी काफी नुकसान हुआ है।

सावधान! नए शोध में सबसे बड़ा खुलासा, आर्कटिक की बढ़ती गर्मी से आ सकता है विनाशकारी भूकंप

यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप केंद्र ( SMSC ) ने जानकारी दी है कि जागरेब के दक्षिण-पूर्व में 46 किलोमीटर (17 मील) की दूरी पर भूकंप का केंद्र था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई है। बता दें कि बीते दिन सोमवार को भी राजधानी जागरेब में 5.2 तीव्रता का भूकंप आया था।

सोमवार को भी आया था भूकंप

आपको बता दें कि स्थानीय एन1 टेलीविजन ने मंगलवार को पेत्रिनाजा शहर से लाइव रिपोर्टिंग करते हुए दिखाया कि एक कार के उपर एक ईमारत गिर गई। सोमवार को तड़के इसी इलाके में भूकंप आया था। फुटेज में दिखाई दे रहा है कि दमकलकर्मी कार से मलबा हटाने की कोशिश कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, जिस वक्त भूकंप आया उस समय कार के अंदर एक शख्स बैठा था।

VIDEO: भूकंप के झटके के बाद फटा दुनिया का सबसे बड़ा ज्वालामुखी, धरती से निकल रहे आग के शोले

भूकंप कितना जबरदस्त था इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इसका असर पूरे क्रोएशिया के साथ-साथ पड़ोसी मुल्कों सर्बिया और बोस्निया में भी महसूस किया गया। बीते दिन सोमवार को स्थानीय समयानुसार पांच बजकर 28 मिनट पर इसी क्षेत्र में 5.2 की तीव्रता का भूकंप आया था, जो कि क्रोएशिया के दक्षिणपूर्व में 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

मालूम हो कि इससे पहले इसी साल मार्च में राजधानी जागरेब में 5.3 की तीव्रता का भूकंप आया था। इस दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जबकि अन्य 27 लोग घायल हो गए थे।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned