अब Cyclone Mangga मचा सकता है भारी तबाही! खतरे को लेकर हाई अलर्ट

-इस समय कोरोना वायरस ( Coronavirus ) ने पूरी दुनिया पर कहर बरपाया हुआ है। इसी बीच अब मौसम ( Weather Forecast ) भी कई देशों के लिए काल बनता जा रहा है।
-Weather Alert: पिछले दिनों भारत में सुपर साइक्लोन अम्फान ( Cyclone Amphan ) ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही मचाई थी।
-अमेरिका में भी टॉरनेडो ( Thunderstorm in USA ) तूफान कहर ढा रहा है। अब ऑस्ट्रेलिया में भी महाचक्रवाती तूफान Mangga ( Cyclone Mangga in Australia ) का खतरा मंडराने लगा है।

By: Naveen

Published: 23 May 2020, 05:14 PM IST

इस समय कोरोना वायरस ( Coronavirus ) ने पूरी दुनिया पर कहर बरपाया हुआ है। इसी बीच अब मौसम ( Weather forecast ) भी कई देशों के लिए काल बनता जा रहा है। पिछले दिनों भारत में सुपर साइक्लोन अम्फान ( Cyclone Amphan ) ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही मचाई थी। तूफान की वजह से 72 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि कई लोग गंभीर घायल हो गए थे। कोरोना ( Covid-19 ) की सबसे ज्यादा मार झेल रहे अमेरिका में भी टॉरनेडो ( Thunderstorm in USA ) तूफान कहर ढा रहा है। अब ऑस्ट्रेलिया में भी महाचक्रवाती तूफान Mangga ( Cyclone Mangga in Australia ) का खतरा मंडराने लगा है। नेशनल वेदर सर्विस ( NWS ) ने Cyclone Mangga को लेकर हाई अलर्ट जारी किया है।

Coronavirus संकट के बीच अमेरिका पर मंडराया टॉरनेडो का खतरा! NWS का अलर्ट

harold-1_1.jpg

तबाही मचा सकता है Cyclone Mangga
accuweather के मुताबिक, Cyclone Mangga ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी भागों में तबाही मचा सकता है। अगले कुछ दिनों में इस तूफान के दक्षिण तट से टकराने की आशंका है। इसी दौरान भारी से भारी बारिश होगी, साथ ही 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। AccuWeather के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी रॉब मिलर ने बताया, दक्षिणी भाग के ऊपर गर्म पानी की भाप से हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है, जो आगामी दिनों में तूफान में तब्दील हो सकता है।

चल रही तेज हवाएं
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, कई इलाकों में इसका असर दिखाई देने लगा है। यह कोकोज़ (कीलिंग) द्वीपों के ऊपर से तूफानी हवाओं और भारी बारिश के दौर के साथ जारी रहेगा। शुक्रवार को कोकोस द्वीप हवाई अड्डे के पास सबसे अधिक हवा की गति 61 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल रही थी।

अगले 24 घंटे होंगे अहम ( Weather Alert )
नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक, Cyclone Mangga का सबसे बुरा प्रभाव पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया पर रविवार को पड़ने की संभावना है। इस दौरान पूरे क्षेत्र में भारी बारिश, आंधी तूफान आ सकते है। जिससे नुकसान होने का भी अनुमान है। दक्षिणी तट पर पर्थ और अल्बानी के मध्यम से उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में स्थित शहरों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी है। वहीं, चालकों को वाहन नहीं चलाने की सलाह दी है।

Weather forecast coronavirus
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned