scriptअल्बानिया: भयंकर भूकंप में बढ़ती जा रही है मरने वालों की संख्या, अब तक 20 की मौत, 600 से अधिक घायल | Death Toll rise in Albania earthquake dozens killed many injured | Patrika News

अल्बानिया: भयंकर भूकंप में बढ़ती जा रही है मरने वालों की संख्या, अब तक 20 की मौत, 600 से अधिक घायल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2019 10:18:20 am

Submitted by:

Shweta Singh

ढहे मकानों के मलबे से कई और शव हुए हैं बरामद
6.4 तीव्रता वाले भूकंप के बाद आए दो तगड़े आफ्टरशॉक्स

earthquake

डुरेस। अल्बानिया में मंगलवार को आए भूकंप के झटकों ने तबाही मचा रखी है। इस भीषण भूकंप के बाद ढहे मकानों के मलबे से कई और शव बरामद हुए हैं। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी किए आंकड़ों के मुताबिक, मरनेवालों की संख्या बढ़कर कम से कम 20 हो चुकी है। यही नहीं, 600 से अधिक लोगों के घायल होने की भी जानकारी मिल रही है।

6.4 तीव्रता वाले भूकंप के बाद आए दो तगड़े आफ्टरशॉक्स

अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण के मुताबिक, इस भूकंप की तीव्रता 6.4 थी। इसका केन्द्र राजधानी तिराना से 30 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था। यही नहीं, भूकंप के बाद 5.1 और 5.4 की तीव्रता वाले आफ्टरशॉक भी महसूस किए गए। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, घायल हुए 600 लोगों में कुछ की हालत बेहद नाजुक है। बताया जा रहा है कि तिराना से 33 किलोमीटर दूर दुर्रेस में एक इमारत ढही थी, इसमें से सात शव बाहर निकाले गए।

बचावकर्मी मौके पर कर रहे हैं रेस्क्यू ऑपरेशन

इसके अलावा कुर्बिन क्षेत्र में एक व्यक्ति ने भूकंप से घबरा कर छलांग लगा दी, इसके चलते उसकी मौत हो गई। इसके वाला कुछ और लोग सड़क हादसे के शिकार हुए हैं। फिलहाल, पूरे इलाके में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। बचावकर्मी भूकंप से तबाह हुए इमारतों में फंसे लोगों को निकालने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

पीएम ने एक दूसरे का साथ देने की अपील की

अल्बानिया में आई इस आपदा पर राष्ट्रपति इलिर मेटा ने कहा कि यहां की हालत काफी गंभीर है। रेस्क्यू और रिलीफ ऑपरेशन जारी है। देश के प्रधानमंत्री एदी रमा ने भी एक बयान जारी करते हुए कहा कि सभी सरकारी एजेंसियां सतर्क हैं। लोगों की सुरक्षा के लिए काम कर रही हैं। इसके साथ ही पीएम ने इस दुख की घड़ी में एक-दूसरे की मदद करने का भी आह्वान किया। US जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, दो महीने के अंदर यह दूसरा सबसे शक्तिशाली झटका था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो