राफेल ले जाने से पहले शस्त्र पूजा करेंगे रक्षा मंत्री, फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमनुएल मैक्रों से मुलाकात की

राफेल ले जाने से पहले शस्त्र पूजा करेंगे रक्षा मंत्री, फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमनुएल मैक्रों से मुलाकात की

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पेरिस से मेरिगन्क के लिए फ्रांसीसी वायुसेना के विमान में रवाना होंगे
  • यहां पर आधिकारिक कार्यक्रम में भारत को राफेल विमान सौंपा जाएगा

पेरिस। 87वें वायुसेना दिवस के मौके पर देश को खास ताकत मिलने जा रही है। फ्रांस में आज भारत को फ्रांसीसी लड़ाकू विमान राफेल मिलने जा रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राफेल विमान को लेने के लिए पेरिस में हैं,जहां वह इसे रिसीव करने से पहले इसकी शस्त्र पूजा करेंगे। राफेल विमान में उड़ान भी भरेंगे और इसी के साथ ही वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पेरिस से मेरिगन्क के लिए फ्रांसीसी वायुसेना के विमान में रवाना होंगे। जहां पर आधिकारिक कार्यक्रम में भारत को राफेल विमान सौंपा जाएगा। राफेल विमान रिसीव करने से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमनुएल मैक्रों से मुलाकात की। इसके बाद राजनाथ सिंह राफेल विमान को रिसीव करने के लिए आधिकारिक कार्यक्रम में शामिल होंगे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस में ही शस्त्र पूजा करेंगे, क्योंकि भारतीय परंपरा में शस्त्र पूजा का विशेष महत्व है। इसके अलावा 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना का स्थापना दिवस है। ऐसे में जब देश की रक्षा के लिए सबसे आधुनिक हथियार लेने की बात हो तो इसका महत्व और भी बढ़ जाता है।

बता दें कि राजनाथ सिंह मंगलवार को रफाल में उड़ान भी भरेंगे। अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, फ्रांसीसी एयरफोर्स के बेस पर से उड़ान भरेंगे। सूत्रों ने बताया है कि रक्षा मंत्री 7 अक्टूबर को तीन दिवसीय यात्रा के लिए पेरिस रवाना होंगे। इस दौरान 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस पर भारत को पहला रफाल लड़ाकू विमान सौंपा जाएगा। यह विमान बड़ी मात्रा में शक्तिशाली हथियार और मिसाइल ले जाने में सक्षम हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned