scriptबड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं फेसबुक CEO जुकरबर्ग, अमरीकी सांसद ने की कार्रवाई की मांग | Democrats senator asked action against Mark Zukerberg | Patrika News

बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं फेसबुक CEO जुकरबर्ग, अमरीकी सांसद ने की कार्रवाई की मांग

Published: Sep 05, 2019 08:46:42 am

Submitted by:

Shweta Singh

डेमोक्रेट सांसद रॉन वाइडेन ने जुर्माना और जेल के सजा की मांग की
अमरीकी नागरिकों की प्राइवेसी को लेकर झूठ बोलने का लगा आरोप

Mark Zukerberg

वाशिंगटन। फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। दरअसल, अमरीकी सांसद ने जुकरबर्ग पर आरोप लगाते हुए सजा की मांग की है। अमरीका के ऑरगॉन से डेमोक्रेट सांसद रॉन वाइडेन ने जुकरबर्ग पर सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म के दुरुपयोग का आरोप लगाया है।

कंज्‍यूमर के पर्सनल डेटा का दुरुपयोग करने के पर हो सजा

सांसद ने कहा कि फेसबुक CEO ने सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म का उपयोग कर कंज्‍यूमर के पर्सनल डेटा का दुरुपयोग किया है। जुकरबर्ग को इसके लिए गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। एक साप्‍ताहिक अखबार को दिए गए इंटरव्‍यू में डेमोक्रेट सांसद ने कहा,’मार्क जुकरबर्ग ने कई बार अमरीकी नागरिकों की प्राइवेसी को लेकर झूठ बोला है। मुझे लगता है कि इस गड़बड़ी के जिम्मेदार व्‍यक्‍तिगत तौर पर जुकरबर्ग दोषी हैं। इसके लिए उनपर आर्थिक जुर्माना और कैद की सजा दी जानी चाहिए। जुकरबर्ग के कारण बहुत लोगों को दुख पहुंचा है।’

2018 में पेश हुआ था विधेयक

वर्ष 2018 में वाइडेन ने कंज्‍यूमर के डेटा प्राइवेसी से संबंधित एक विधेयक पेश किया था। इसके तहत डेटा से छेड़खानी करने वाले फर्म को यूएस फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) की ओर से सजा दी सकती है। ऐसे मामलों के दोषी फर्म या उनके अधिकारियों पर 50 लाख डॉलर का निजी जुर्माना जमा कराने का प्रावधान है। साथ ही उन्हें 20 साल तक की जेल भी हो सकती है।

8.7 करोड़ यूजरों का डेटा चोरी का लगा आरोप

गौरतलब है कि FTC ने मार्च 2018 में फेसबुक के खिलाफ जांच शुरू की थी। FTC के मुताबिक रिसर्च फर्म कैंब्रिज एनालिटिक्स ने फेसबुक के 8.7 करोड़ यूजर के प्राइवेट डेटा हासिल किए। इसके बाद जुलाई में कमीशन ने फेसबुक पर 5 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो