scriptट्रंप की उल्टी गिनती शुरू, महाभियोग की अधिकारिक प्रक्रिया की घोषणा | Democrats start formal Trump impeachment inquiry | Patrika News

ट्रंप की उल्टी गिनती शुरू, महाभियोग की अधिकारिक प्रक्रिया की घोषणा

Published: Sep 25, 2019 02:27:45 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

‘हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स’ की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने की घोषणा
ट्रंप पर आरोप हैं कि डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन को नुकसान पहुंचाने के लिए उन्होंने विदेशी ताकतों का इस्तेमाल किया

donald_trump.jpg
वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग की अधिकारिक प्रक्रिया शुरू हो गई है। अमरीका के निचले सदन ‘हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स’की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने मंगलवार को अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की घोषणा की। पेलोसी के अनुसार ट्रंप ने अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन को नुकसान पहुंचाने के लिए विदेशी ताकतों का इस्तेमाल कर अपने पद की शपथ का उल्लंघन किया है।
पीएम मोदी ने किया ऐलान-पाकिस्तान से बातचीत पर परहेज नहीं लेकिन पहले हो आंतकियों पर कार्रवाई

donald-trump-g7.jpg
पेलोसी के अनुसार ट्रंप के कार्यकाल की कार्रवाइयां राष्ट्रपति के उनके पद की शपथ के प्रति बईमानी, राष्ट्रीय सुरक्षा का उल्लंघन है। यह हमारे लोकतंत्र की अखंडता के साथ विश्वासघात है। उन्होंने कहा कि इसलिए,वह घोषणा करती हैं कि ‘हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स महाभियोग की आधिकारिक प्रक्रिया शुरू कर रहा है।
राष्ट्रपति चुनाव से 14 माह पहले डेमोक्रेट के इस कदम राजनीति से प्रेरित बताया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के बाद राष्ट्रपति ने डेमोक्रेट के इस कदम की निंदा की। उन्होंने कहा कि विपक्ष उनके पीछे हाथ धोकर पड़ा है। साथ ही उन्होंने दावा किया कि यह 2020 चुनाव में उनके दोबारा चुने जाने की संभावना को अधिक बढ़ावा मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो