आंखों का चेकअप कराने गई थी 67 साल की महिला, ये राज़ जानकर डॉक्टरों की खो गई याद्दाश्त

अचानक आंखों में अजीब सी परेशानी होने पर वो डॉक्टर के पास चेकअप के लिए गई।

By:

Published: 10 Feb 2018, 02:21 PM IST

नई दिल्ली। हम अकसर ये सूनते है कि ऑपरेशन के दौरान मरीज़ के पेट से ये निकला या वो निकला लेकिन आंख जैसे नाज़ूक अंग से भी कोई जान बूझकर खिलवाड़ कर सकता है, ये बात हैरान करने वाली है। एक ऐसी ही हैरान करने वाली किस्से का खुलासा तब हुआ जब एक महिला की आंख में से एक या दो लेंस नहीं बल्कि पूरे 27 लेंस निकले।

इस बात का खुलासा तब हुआ जब डॉक्टर उस महिला के मोतियाबिंद की सर्जरी कर रहे थे। आंखों से जब इतने सारे लेंस निकले तो इस बात पर सभी चौंक गए तो इस बात का जवाब देते हुए महिला का कहना था कि वो पिछले 35 सालों से अपने आखों में डिस्पोजल लेंस लगाती आ रही है और ऐसा करने से कभी उसके आंखों को कोई परेशानी नहीं हुई लेकिन अचानक आंखों में अजीब सी परेशानी होने पर वो डॉक्टर के पास चेकअप के लिए गई।

नेत्र विशेषज्ञों ने जब 67 वर्षीय उस महिला की आखों का इलाज करना शुरू किया तो उन्हें पहले केवल सत्रह लेंस का ही पता चला लेकिन डॉक्टरो ने जब दोबारा जांच किया तो उन्हें दस और लेंस मिले। आंखों में चिपके इन लेंसों का पता चलते ही महिला की मोतियाबिंद की सर्जरी को डॉक्टरो ने तुरंत रोक दिया ।

इस बारे में जब महिला के चिकित्सक नेत्र विशेषज्ञ रूपल मोरजरिया से बात की गई तो उन्होनें कहा कि ये नज़ारा वाकई में हैरान करने वाला था क्योंकि उसने ऐसा होते पहले कभी नहीं देखा था।

मोरजरिया ने आगे कहा कि सभी लेंस एक-दूसरे से चिपके हुए थे।महिला ने जब देखा कि उसकी आंखों से इतने सारे लेंस निकाले गए है तो वो चौंक गई हालांकि लेंसों को निकाले जाने के बाद वो अब काफी आराम महसूस कर रही है।

आपको बता दें कि ये महिला डिस्पोजबल कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करती थी। डॉक्टर्स केवल इस बात पर हैरान है कि आखिर महिला ने कभी इस बात बात पर ध्यान कैसे नहीं दिया।

 

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned