scriptतालाब से निकाले गए बीमार कछुए का इलाज कर रहे थे डॉक्टर्स, अचानक सामने आई दिल दहलाने वाली सच्चाई | doctors perform CT scan on Thai sea turtle what happened next | Patrika News

तालाब से निकाले गए बीमार कछुए का इलाज कर रहे थे डॉक्टर्स, अचानक सामने आई दिल दहलाने वाली सच्चाई

Published: Dec 01, 2017 12:45:27 pm

Submitted by:

राहुल

जब कछुए को पानी से बाहर निकला गया तब डॉक्टर्स ने देखा कि उसके पेट पर सुजन थी और वह दर्द से बेहाल था।

doctors perform CT scan on Thai sea turtle
एक पुरानी परंपरा के अनुसार हम में से कई लोग अपनी मुरादें और इच्छा पूर्ति के लिए सिक्कों को नदी, सरोवर, कुएं या तालाबों में डालते हैं। अगर हम ऐसा सोचते हैं कि यह चलन सिर्फ हमारे देश भारत में ही है तब शायद हम गलत हों क्योंकि दुनिया के कई अन्य देश भी इस परम्परा को मानते हैं। कई देशों के लोग मानते हैं तालाब में सिक्के डालने से उनकी मुरादें पूरी होती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम इंसान अपनी मुरादों को पूरा करने के चक्कर में पानी के अंदर रहने वाले जीवों के लिए मुसीबत खड़ी कर देते हैं।
ऐसा ही कुछ हुआ थाईलैंड के एक गांव में जहां इंसानी मन्नतों की कीमत एक कछुए ने चुकाई।

doctors perform CT scan on Thai sea turtle
हाल ही में एक कछुए को तालाब से निकाला गया लेकिन इसके कुछ समय बाद ही इसका नाम बैंक रख दिया गया, क्योंकि इसके पेट से एक नहीं बल्कि सैकड़ों सिक्के निकले थे। दरअसल जिस तालाब में यह रहता था वहां से स्थानीय लोग पिछले 25 सालों से वहां सिक्के डालते आ रहे थे, जिसके कारण उनमें से कई सिक्के दाने और पानी के रूप में इस कछुए के पेट में चले गए थे। इस वजह से इस कछुए का पेट बुरी तरह से फूल गया था।
जब बैंक को पानी से बाहर निकला गया तब डॉक्टर्स ने देखा कि उसके पेट पर सुजन थी और वह दर्द से बेहाल था। जब पशु चिकित्सकों ने बैंक का सीटी स्कैन किया तो उन्हें उसके डाइजेस्टिव सिस्टम में सिक्कों का एक गुच्छा नजर आया जिसकी कीमत लगभग 57 डॉलर थी।
doctors perform CT scan on Thai sea turtle
डॉक्टर्स को इस कछुए की इंटेस्टाइन में एक फिशिंग हुक भी फंसा हुआ मिला। इस कछुए की जान बचाने के लिए पशु डॉक्टर्स की एक पूरी टीम 4 घंटे तक प्रयास करती रही जिसके बाद उन सिक्कों को उसके पेट से बाहर निकाला गया। हालांकि इसके बावजूद कछुए का संक्रमण ख़त्म नहीं हुआ और सर्जरी के दूसरे चरण में उसकी मौत हो गई।

ट्रेंडिंग वीडियो