scriptमच्छरों का कोरोना से क्या है नाता, रिसर्च में हुआ खुलासा, जानिए क्या कहते है वैज्ञानिक | Does corona virus spread by mosquito bites | Patrika News

मच्छरों का कोरोना से क्या है नाता, रिसर्च में हुआ खुलासा, जानिए क्या कहते है वैज्ञानिक

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2020 04:02:21 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights- रिसर्च (Research in Coronavirus) से अलग-अलग जानकारियां मिल रही हैं। – इन सबके बीच लोगों के मन में कई सवाल हैं, उनमें से एक यह है कि क्या मच्छर के काटने से कोरोना फैल सकता है- इस सवाल पर पूर्ण विराम लगाते हुए रिसर्च में सामने आया है कि मच्छर से कोरोना वायरस (Coronavirus) का कोई खतरा नहीं है

मच्छरों का कोरोना से क्या है नाता, रिसर्च में हुआ खुलासा, जानिए क्या कहते है वैज्ञानिक

मच्छरों का कोरोना से क्या है नाता, रिसर्च में हुआ खुलासा, जानिए क्या कहते है वैज्ञानिक

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। इस महामारी से देश में 10 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। महामारी को लेकर दुनिया भर के वैज्ञानिक कई शोध व अध्ययन कर रहे हैं। लगातार नए रिसर्च (Research in Coronavirus) से अलग-अलग जानकारियां मिल रही हैं। इन सबके बीच लोगों के मन में कई सवाल हैं। उनमें से एक यह है कि क्या मच्छर के काटने से कोरोना फैल सकता है। इस सवाल पर पूर्ण विराम लगाते हुए रिसर्च में सामने आया है कि मच्छर से कोरोना वायरस (Coronavirus) का कोई खतरा नहीं है। गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) (WHO) ने भी मार्च के महीने में यह बात कही थी।
मच्छर के काटने से नहीं फैलता कोरोना

संक्रमित व्यक्ति का खून चूसने के बाद यदि मच्छर किसी स्वस्थ्य व्यक्ति को काट ले तो कोरोना वायरस फैलेगा या नहीं? इस पर अमेरिका के कैनसस यूनिवर्सिटी ने रिसर्च किया। इसकी रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना फैलाने वाला SARS-CoV-2 वायरस मच्छरों के काटने से नहीं फैल सकता है।
मच्छर की तीन प्रजातियों में हुआ रिसर्च

वैज्ञानिकों ने मच्छर की तीन प्रजातियां – एडीज एजिप्टी, एडीस अल्बोपिक्टस और क्यूलेक्स क्विनकैफैसिअसस पर रिसर्च किया। मच्छर के ये तीनों प्रकार चीन में मौजूद है और चीन से ही कोरोना की शुरुआत हुई थी।
हर साल 5 लाख लोगों की मौत का कारण बनते है मच्छर

एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में हर साल करीब पांच लाख से ज्यादा लोगों की मौत का कारण मच्छार होता है। मच्छरों द्वारा फैलाए गए संक्रमण के कारण मौत हो जाती है।
जानिए, क्या कहता है WHO

COVID-19 वायरस गर्म और उमस वाले वातावरण सहित सभी क्षेत्रों में फैलता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ”अगर आप कहीं जाते हैं तो सुरक्षात्मक उपाय अपनाएं। COVID-19 से बचने का सबसे अच्छा तरीका है अक्सर अपने हाथों की सफाई करें।ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले संक्रमण को खत्म कर सकते हैं और इससे बच सकते हैं।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो