scriptकोरोना संक्रमितों की पहचान कर सकते हैं डॉग! ब्रिटेन कर रहा ट्रायल | Dog can identify corona infected, Britain is conducting trial | Patrika News

कोरोना संक्रमितों की पहचान कर सकते हैं डॉग! ब्रिटेन कर रहा ट्रायल

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2020 07:44:18 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

ब्रिटेन इस संभावना पर ट्रायल कर रहा है कि क्या डॉग्स कोरोना संक्रमितों की पहचान कर सकता है या नहीं?
सरकार ने इसके लिए करीब पांच करोड़ रुपये की राशि की अनुमति दी है
एक प्रशिक्षित डॉग्स एक घंटे में करीब 22 लोगों की स्क्रीनिंग कर सकता है

Sniffer Dogs

लंदन। कोरोना महामारी से निजात कैसे पाया जाए इसको लेकर पूरी दुनिया के वैज्ञानिक व चिकित्सत लगातार उपाय तलाशने की कोशिश में जुटे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत तक वैक्सीन या कोई अन्य ऐसे उपाय मिल जाएंगे जिससे कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है।

इस बीच ब्रिटेन से एक बड़ी खबर सामने आई है। ब्रिटेन एक प्रयोग कर रहा है, जिससे कोरोना संक्रमितों की पहचान हो सके। दरअसल, ब्रिटेन इस संभावना पर ट्रायल कर रहा है कि क्या डॉग्स कोरोना संक्रमितों की पहचान कर सकता है या नहीं? इसके लिए ब्रिटेन में स्निफर डॉग्स को ट्रेनिंग भी दी जा रही है। इतना ही नहीं इस ट्रेनिंग के लिए सरकार की ओर से आर्थिक मदद भी दी जा रही है। सरकार ने इसके लिए करीब पांच करोड़ रुपये की राशि को अनुमति दी है।

ब्राजील: कोरोना संकट के बीच स्वास्थ्य मंत्री नेल्सन टीच ने दिया इस्तीफा

आपको बता दें कि कोरोना संक्रमितों की पहचान करने के लिए लेब्राडोर और कॉकर स्पेनियल प्रजाति के डॉग्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके जरिए यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि डॉग्स कोरोना संक्रमित लोगों की पहचान सूंघकर करने में सक्षम हो जाए, क्योंकि डॉग्स के अंदर सूंघने की बहुत तीव्र क्षमता होती है। आपको बता दें कि इसका पहला ट्रायल लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन में शुरू हुआ है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7tybjn

एक घंटे में 22 लोगों की स्क्रीनिंग कर सकता है डॉग्स

इस ट्रायल के संदर्भ में ब्रिटेन के कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि प्रशिक्षण देने के बाद ये डॉग्स आसानी के साथ कोरोना संक्रमितों की पहचान कर सकेंगे। अभी वर्तमान समय में दुनिया के कई देशों में अलग-अलग कामों के लिए डॉग्स का इस्तेमाल किया जाता है। कई देशों में कैंसर, मलेरिया और पर्किंसन जैसी बीमारियों के पीड़ितों की पहचान के लिए स्निफर डॉग्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

ब्रिटेन के मंत्री लॉर्ड बेथेल ने कहा है कि एक रणनीति के तहत ही डॉग्स को प्रशिक्षित करने का यह ट्रायल किया जा रहा है। यदि यह सफल रहता है तो उम्मीद है कि मशीन की तुलना में डॉग्स ज्यादा परिणाम दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि एक प्रशिक्षित डॉग्स एक घंटे में करीब 22 लोगों की स्क्रीनिंग कर सकता है।

चीन को छोड़ भारत में 800 करोड़ का निवेश करेगी LAVA, होगी नौकरियों की बरसात

गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोरोना से अब तक 34 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 2.5 लाख लोग संक्रमित हैं। धीरे-धीरे कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती ही जा रही है और साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। ऐसे में यदि यह ट्रायल सफल रहा तो कोरोना को फैलने से रोकने में एक बड़ा कदम साबित हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो