script

अमरीका: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को राष्ट्रपति ट्रंप ने किया बर्खास्त, ट्वीट कर बताई वजह

Published: Sep 11, 2019 08:09:57 am

Submitted by:

Anil Kumar

जॉन बोल्टन तीसरे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं जिन्हें ट्रंप ने बर्खास्त किया है
जॉन बोल्टन को इससे पहले सेना, राष्ट्रीय सुरक्षा का कोई अनुभव नहीं था

John Bolton

वाशिंगटन। अमरीका में आगामी राष्ट्रपति चुनाव से पहले बड़ा सियासी हलचल देखने को मिला है। दरअसल चुनाव तैयारियों में जुटे अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक और अप्रत्याशित कदम उठाते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को बर्खास्त कर दिया है।

इस बाबत में ट्र्ंप ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। ट्रंप ने जॉन को हटाने की वजह भी बताई है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा ‘मैंने जॉन बोल्टन को बीती रात बताया कि अब व्हाइट हाउस को उनकी सेवा की जरूरत नहीं है।’

अमरीका: भारतीय मूल की शिरीन मैथ्यूज को ट्रंप ने संघीय न्यायपालिका का जज नामित किया

अगले ट्वीट में उन्होंन लिखा ‘मैं उनके कई सुझावों से असहमत रहा। इसलिए मैंने उन्हें इस्तीफा देने को कहा जो उन्होंने सुबह मुझे सौंप दिया। मैं जॉन को उनकी सेवा के लिए धन्यवाद करता हूं।’

https://twitter.com/AmbJohnBolton/status/1171455806069305346?ref_src=twsrc%5Etfw

बोल्टन ने भी ट्वीट कर दी जानकारी

ट्रंप ने आगे लिखा कि मैं अगले हफ्ते तक नए सुरक्षा सलाहकार के नाम का एलान कर दूंगा। वहीं, इस्तीफा देने के फौरन बाद जॉन बोल्टन ने भी एक ट्वीट कर बताया कि मैंने बीती रात इस्तीफा देने की पेशकश की थी और राष्ट्रपति ट्र्ंप ने कहा कि वे इस संबंध में कल बात करेंगे।

बता दें कि जॉन बोल्टन ट्रंप सरकार में ऐसे तीसरे सुरक्षा सलाहकार हैं, जिन्हें ठीक उसी तर्ज पर हटाया गया जिस तरह से उनके पहले के एनएसए को बर्खास्त किया गया था। मालूम हो कि बोल्टन को भी सेना, राष्ट्रीय सुरक्षा का कोई अनुभव नहीं था।

ट्रंप के फैसले के बाद तालिबान की धमकी,’अब और अधिक अमरीकियों की जाएगी जान’

बहरहाल इस इस्तीफे के बाद से एक बार फिर ट्रंप सरकार की रणनीति को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं। इससे पहले कई अन्य लोगों को भी ट्रंप ने सरकार से बाहर का रास्ता दिखाया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो