Donald Trump ने जताई आशंका, कहा-लेबनान धमाका एक भयानक हमले की तरह

Highlights

  • मंगलवार को भीषण धमाके (Blast) में 73 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं करीब 3700 घायलों का इलाज चल रहा है।
  • लेबनान (Lebnan) के पीएम के अनुसार धमाके में 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया है।

बेरूत। लेबनान (Lebnan) की राजधानी बेरूत में मंगलवार को भीषण धमाके में 73 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं करीब 3700 घायलों का इलाज चल रहा है। धमाका इतना शक्तिशाली था कि करीब दस किलोमीटर के दायरे में आने वाले मकान तबाह हो गए। इस मामले में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि उन्हें पता चला है कि बेरूत में शक्तिशाली विस्फोट हुए हैं, यह किसी बम के कारण हुए हैं।

वाइट हाउस (White House) में ट्रंप ने मीडिया से बातचीत में कहा कि यह एक भयानक हमले की तरह लगता है। उन्होंने कहा कि यह किसी परीक्षण के लिए किए विस्फोट की घटना नहीं लगती है। उन्हें लगता है कि यह एक हमला था। यह किसी तरह का बम था। ट्रंप ने कहा कि अभी तक लेबनानी अधिकारियों इस बात की कोई पुष्टि नहीं की है।

लेबनान के पीएम हसन दियाब का कहना है कि धमाके में विस्फोटक के रूप में 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया है। कहा जा रहा है कि यह घटना बेरूत बंदरगाह के गोदाम में हुए विस्फोट के कारण हुई है।

दियाब के अनुसार इस घटना के लिए जो कोई भी जिम्मेदार होगा, इसके लिए कड़ी सजा दी जाएगी। सुरक्षा प्रमुख जनरल अब्बास इब्राहिम के अनुसार अत्यधिक विस्फोटक सामग्री जिसे वर्षों पहले जब्त किया गया था, एक गोदाम में रखे होने की बात सामने आई थी। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश के सबसे बड़े शहर के व्यापक हिस्सों में 73 लोग मारे गए और 3,700 लोग घायल हुए हैं।

ट्रंप ने लेबनान को छानबीन के लिए अमरीकी मदद की पेशकश की है। उनका कहना है कि वे सभी पीड़ितों और उनके परिवारों के लिए प्रार्थना करते हैं।उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमरीका लेबनान की मदद को तैयार हैं। लेबनान के लोगों के साथ उनके बेहतर संबंध रहे हैं।

वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने भी इस धमाके पर दुख प्रकट किया है। बिडेन ने एक ट्वीट में कहा कि उनकी प्रार्थना लेबनान के लोगों और बेरूत में हुए भयानक विस्फोट के शिकार लोगों के साथ है। उन्होंने कहा कि ट्रंप प्रशासन और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से वे आग्रह करते हैं कि विस्फोट में घायल हुए हजारों लोगों की तुरंत सहायता हो।

Donald Trump
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned