scriptनाटो विवाद के बीच वाइट हाउस का ऐलान, लंदन की बैठक में शामिल होंगे ट्रंप | Donald Trump to join NATO meetion to be held in London | Patrika News

नाटो विवाद के बीच वाइट हाउस का ऐलान, लंदन की बैठक में शामिल होंगे ट्रंप

Published: Nov 16, 2019 11:01:40 am

Submitted by:

Shweta Singh

जगजाहिर हो चुका है नाटो देशों के बीच का तनाव
ट्रंप दो से चार दिसंबर तक होने वाली बैठक में होंगे शामिल

Nato meeting trump

वाशिंगटन। इंग्लैंड की राजधानी लंदन में दिसंबर में आयोजित होने वाले उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के नेताओं की बैठक से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है। इस बैठक में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शामिल होने की खबर है। वाइट हाउस ने कहा है कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप NATO नेताओं की बैठक में शामिल होंगे। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब गुट के भविष्य और एकता पर सवाल उठ रहे हैं।

दो से चार दिसंबर तक होगी बैठक

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्रंप दो से चार दिसंबर तक होने वाली बैठक का उपयोग सहयोग के जिम्मेदारी बंटवारे की प्रक्रिया की समीक्षा के साथ-साथ अपने समकक्षों से विशेषकर साइबरस्पेस, इंफ्रास्ट्रक्चर, टेलीकम्यूनिकेशंस और एंटी-टेरेरिज्म (आतंकवाद रोधी) के क्षेत्रों में तत्परता बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।

नाटो देशों के बीच का तनाव

यह दौरा नाटो देशों के बीच का तनाव और ज्यादा जगजाहिर होने के बीच हो रहा है। इस वक्त सबसे ज्यादा जिम्मेदारी बांटने (बर्डन-शेयरिंग) का मुद्दा चर्चा में है। इस मुद्दे ने अमरीका और यूरोपीय सदस्यों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा कर दिया है। ट्रंप ने दो प्रतिशत के जीडीपी का लक्ष्य पूरा करने के लिए यूरोप से बार-बार रक्षा पर व्यय बढ़ाने के लिए कहा है, वहीं यूरोप अपने प्रति अमरीका की प्रतिबद्धता पर सवाल उठा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो