scriptउपग्रह से ली तस्वीर में बड़ा खुलासा, South China Sea क्षेत्र में समुद्र के अंदर डैगन ने बनाया सैन्य बेस | Dragon build an underwater military base in South China sea | Patrika News

उपग्रह से ली तस्वीर में बड़ा खुलासा, South China Sea क्षेत्र में समुद्र के अंदर डैगन ने बनाया सैन्य बेस

locationनई दिल्लीPublished: Aug 23, 2020 04:23:24 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

तस्वीरों में चीन की पनडुब्बी को भूमिगत सैन्य बेस का उपयोग करते दिखाया गया है।
इस बेस से लगभग 470 किलोमीटर दूर हांगकांग है, इस तरह से चुनौती को आसानी से सामना करने में मदद मिल सकेगी।

south china sea

दक्षिण चीन सागर

बीजिंग। दक्षिण चीन सागर (South पर चीन हर हाल में अपना कब्जा चाहता है। इसके लिए वह हर मुमकिन कोशिश में जुटा हुआ है। हाल ही में खुलासा हुआ है कि वहां एक भूमिगत सैन्य बेस को देखा गया है। अमरीकी कंपनी ने उपग्रह की तस्वीर जारी कर चीन के इस अतिक्रमण का खुलासा किया। तस्वीर में चीन की पनडुब्बी भूमिगत सैन्य बेस का उपयोग करते दिखाया गया है।

दक्षिण चीन सागर पर कब्जे की नीयत रखने वाले चीन ने वहां एक भूमिगत सैन्य बेस तैयार कर लिया है। एक अमरीकी कंपनी ने उपग्रह तस्वीर जारी कर चीन के इस अतिक्रमण का खुलासा किया है। इस तस्वीर में एक चीनी पनडुब्बी भूमिगत सैन्य बेस का उपयोग करती देखी जा सकती है।

कंपनी प्लेनेट लैब्स ने उपग्रह तस्वीरों के जरिए दावा किया है कि दक्षिण चीन सागर के हैनान द्वीप में भूमिगत सैन्य बेस तैयार किया गया है। इसका नाम यूलिन सैन्य बेस है। 18 अगस्त को इस बेस में परमाणु शक्तियों से लैस पनडुब्बीयां भूमिगत ठिकाने में प्रवेश करती हुईं दिखाई दी थीं।

नौसेना संपत्तियों के लिए अहम क्षेत्र

विशेषज्ञों की माने तो यह स्थान चीन की नौसेना संपत्तियों की सुरक्षा व सुविधाओं को लेकर तैयार किया गया है। इस बेस से लगभग 470 किलोमीटर दूर हांगकांग है। इस तरह चीन को आगे हांगकांग या उसके आसपास के क्षेत्र में आने वाली किसी चुनौती को आसानी से सामना करने में मदद मिल सकेगी।

अमरीकी विशेषज्ञ ने शक जाहिर किया

वहीं अमरीकी रक्षा विभाग का कहना है कि पनडुब्बी की तस्वीर सामने आना हैरान करने वाली घटना है। उन्होंने शक जाहिर कर कहा कि यह बहुत असाधारण बात है। बीजिंग इस तरह से अपने सैन्य ठिकानों की गोपनीयता को छिपाने में लगा हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो