scriptऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भीषण आग, सैंकड़ों घरों को लपटों ने लिया अपनी चपेट में | Drastic fire in australian forest | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भीषण आग, सैंकड़ों घरों को लपटों ने लिया अपनी चपेट में

इस जंगली आग में कम से कम दो लोगों की मौत
भयंकर आग ने 100 से अधिक घरों को भी पहुंचाई क्षति

Nov 09, 2019 / 01:12 pm

Shweta Singh

australian forest

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में स्थित एक जंगल में भीषण आग लगने की खबर आ रही है। इस भयानक आग में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई है और सात अन्यों के लापता होने की खबर मिली है। अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी।

आग ने 100 से अधिक घरों को पहुंचाई क्षति

स्टेट प्रीमियर ग्लेडिस बेरेजिकेलियन ने मीडिया से इस बारे में बात की। मीडिया रिपोर्ट में उसके ही हवाले से कहा जा रहा है कि, ‘मृतक व्यक्तियों के परिवारों और प्रियजनों के प्रति हमारी संवेदनाए हैं।’ आपको बता दें कि देश के पूर्वी तट में शुक्रवार की दोपहर से लगी इस भयंकर आग ने 100 से अधिक घरों को भी क्षति पहुंचाई है।

आग की यह वजह आई सामने

बताया जा रहा है कि यह आग ‘फायर सीजन’ की वजह से लगी है यानि कि यह एक निश्चित समय और स्थिति है। इस दौरान जंगलों में आग लगने की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। यह एक पर्यावरणीय कारक है जिसके लिए उच्च तापमान, आद्रताओं में कमी और तेज हवाएं जैसी चीजें जिम्मेदार है। ऑस्ट्रेलिया में यह फायर सीजन भिन्न इलाके और वहां मौसम की स्थिति पर आधारित होता है, हालांकि सामान्यत: गर्मियों दौरान ऐसा अधिक होता है।

Home / world / Miscellenous World / ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भीषण आग, सैंकड़ों घरों को लपटों ने लिया अपनी चपेट में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो